गर्मी के चलते जिले के स्कूल हुए बंद

गर्मी के चलते जिले के स्कूल हुए बंद
गर्मी में स्कूल से घर लौटते बच्चे

Ajay Chaturvedi | Updated: 25 Jun 2018, 04:08:56 PM (IST) Varanasi, Uttar Pradesh, India

डीएम ने जारी किया निर्देश, सभी बोर्ड पर होगा जारी।

वाराणसी. भीषण गर्मी के चलते जिले के सभी स्कूल कॉलेज 27 जून तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। डीएम की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आदेश सभी बोर्ड पर समान रूप से तत्काल प्रभाव से लागू होगा। डीएम ने अपने आदेश में कहा है कि जिले के सभी बोर्ड, बेसिक शिक्षा परिषद, माध्यमिक शिक्षा परिषद, सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध स्कूलों में प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं 26 व 27 जून को बंद रहेंगी।

बता दें कि सोमवार को दोपहर बाद तीन बजे का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हालांकि सुबह के नौ बजे से गर्म हवाएं चलने लगी थीं। सड़कें तकरीबन खाली हैं। ऐसे में गत एक सप्ताह से खुले स्कूलों में जाने वाले बच्चों की हालत बिगड़ जा रही है लौटते वक्त। वैसे भी इस शहर की ट्रैफिक ऐसी कि अगर स्कूली वाहन फंस जाए तो घंटों धूप में झुलसना तय है। शहर में पानी की किल्लत अलग से है। ऐसी सूरत में स्कूली बच्चों का बुरा हाल हो रहा था। यह मांग 21 जून से ही हो रही थी लेकिन अब जा कर डीएम ने स्कूलों में छुट्टी की है। दरअसल सरकारी स्कूलों में 25 जून तक गर्मी की छुट्टियां चल रही थीं ऐसे में जिला प्रशासन को भी इसकी परवाह नहीं थी। अब जब सरकारी स्कूल समवार से खुले तो प्रशासन हरकत में आया और मंगलवार और बुधवार के लिए अवकाश घोषित किया। यह दीगर है कि 21 जून से खुले स्कूलों में भी बच्चों की संख्या नगण्य ही थी। कई स्कूलों ने तो अपने स्तर से अवकाश घोषित कर रखा है।

 

बता दें कि सोमवार को भले बनारस का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस हो पर पिछले करीब एक महीने से लोगों का गर्मी के मारे बुरा हाल है। बच्चे तो बच्चे, बड़े भी बेहाल हैं। घर हो या दफ्तर, दिन हो या रात कहीं भी कभी भी चैन नहीं। ऊपर से बिजली की अंधाधुंध कटौती। हर कोई परेशान है। उधर मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी इस स्थिति में सुधार की कोई गुंंजाइश नहीं है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned