scriptएक हो सकता है मुलायम का कुनबा, इन दलों से गठबंधन हो जायेगा कठिन | Shivpal and Mulayam can join SP Party Hindi News | Patrika News
वाराणसी

एक हो सकता है मुलायम का कुनबा, इन दलों से गठबंधन हो जायेगा कठिन

संसदीय उपचुनाव में होगा खुलासा, जानिए क्या है कहानी

वाराणसीOct 04, 2017 / 09:18 pm

Devesh Singh

पूर्व सीएम अखिलेश यादव

पूर्व सीएम अखिलेश यादव

वाराणसी. सपा का ५ अक्टूबर को होने वाला राष्ट्रीय अधिवेशन मुलायम परिवार के साथ राजनीतिक दृष्टि से भी बेहद खास है। सपा के अधिवेशन में इस बात की प्रबल संभावना है कि मुलायम कुबना एक हो जाये। अखिलेश यादव के साथ मुलायम सिंह यादव व शिवपाल यादव भी मंच साझा कर सकते हैं। ऐसा होने पर साफ हो जायेगा कि मुलायम परिवार के सदस्यों में जो मतभेद हैं वह खत्म हो गये है।
पूर्व सीएम अखिलेश यादव के सामने नगर निगम चुनाव व फूलपुर व गोरखपुर संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनाव में पार्टी को विजयी बनाने की चुनौती है। यूपी चुनाव में मिली करारी हार के बाद से अखिलेश यादव पार्टी में नयी जान डालने में जुटे हुए हैं। अखिलेश यादव को विरोधी दलों ने उतना परेशान नहीं किया है, जितना की पारिवारिक लड़ाई से वह कमजोर हुए है। परिवार फिर से एक साथ आ जाता है तो अखिलेश के साथ कार्यकर्ताओं के जोश में भी वृद्धि होगी। इसका फायदा सपा को आने वाले चुनाव में मिल सकता है।
यह भी पढ़े:-पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी की ऐसे बदल रही तस्वीर, एक रात में ही बदल रहा नजारा


तो फिर इन दलों से गठबंधन होना कठिन होगा
मुलायम सिंह यादव व शिवपाल यादव के सपा से किनारे होने के बाद ही अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन करके यूपी चुनाव २०१७ लड़ा था। इसके बाद यूपी में महागठबंधन बनने की अटकले लग रही है। बिहार में लालू यादव की सभा में पहली बार अखिलेश यादव व बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंच साझा किया था। इसके बाद से माना जा रहा है कि फूलपुर संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनाव में सपा व बसपा गठबंधन कर सकते हैं। यह बाते इसलिए हो रही थी कि सपा में मुलायम व शिवपाल का दौर खत्म हो गया है, लेकिन इन नेताओं की सपा में सक्रियता बढ़ते ही बसपा व कांग्रेस से गठबंधन होगा। इस पर संशय के बादल छा गये हैं।
यह भी पढ़े:-दीक्षांत समारोह में दिखेगा संसद भवन, पूरे होंगे मेधावियों के सपने
बनने से पहले दरकने लगी महागठबंधन की दीवारे
संसदीय चुनाव २०१९ में बीजेपी को पटखनी देने के लिए महागठबंधन की नींव तैयार की गयी थी, लेकिन महागठबंधन बनने से पहले ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार के अलग होते ही उसकी दीवार दरकने लगी। इसके बाद सबकी निगाहे यूपी पर टिकी है। मुलायम कुनबा एक हो जाता है तो सपा के साथ अन्य दलों का गठबंधन होना आसान नहीं होगा। ऐसा होता है तो महागठबंधन की पूरी हवा ही निकल जायेगी।
यह भी पढ़े:-घाट संध्या की 246 शाम को भरतनाट्यम की प्रस्तुति

Home / Varanasi / एक हो सकता है मुलायम का कुनबा, इन दलों से गठबंधन हो जायेगा कठिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो