scriptराहुल गांंधी ने भाषण में कही ऐसी बात सपा-बसपा को सताने लगी मुस्लिम वोटो की चिंता | SP BSP in Tension for Muslim Votes after Rahul Gandhi Statement | Patrika News
वाराणसी

राहुल गांंधी ने भाषण में कही ऐसी बात सपा-बसपा को सताने लगी मुस्लिम वोटो की चिंता

कांग्रेस का राष्ट्रीय अल्पसंख्यक सम्मेलन।

वाराणसीFeb 07, 2019 / 07:38 pm

Ajay Chaturvedi

Rahul Gandhi

Rahul Gandhi

वाराणसी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी और आरएसएस के साथ ही सप-बसपा को भी जोरदार झटका दिया है। यहां यह साफ कर दें कि कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव में बेहद आक्रामक ढंग से उतरने जा रही है। प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में उतारने के बाद कांग्रेस के तेवर ठीक वैसे ही नजर आने लगे हैं जिस तरह से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा 2104 लोकसभा चुनाव में उतरी थी। इसी कड़ी में राहुल गांधी ने चुनाव तैयारियों के सिलसिले में सबसे पहले अपने परंपरागत वोटबैंक मुस्लिमों को दिल्ली बुला लिया। इसमें वार्ड से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक के मुस्लिम समुदाय के लोग शरीक हुए। मुस्लिमों से खचाखच भरे दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के ऑडिटोरियम मे कांग्रेस अध्यक्ष भी जोश में आ गए और ऐसा कह दिया कि यूपी में गठबंधन करने वाली सपा-बसपा को भी मुस्लिम वोटो की चिंता सताने लगी है।
बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम वोट साधने के लिहाज से तीन तलाक बिल लाया। उसके लिए अधिसूचना जारी की। सुप्रीम कोर्ट तक की मुहर लग गई। लेकिन यह बिल लोकसभा में तो पारित हो गया पर अभी तक राज्यसभा में विचाराधीन है। यहां यह भी बता दें कि तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम उलेमाओं और बुद्धिजीवियों ने खुल कर मुखालफत की। वो इसके पक्षधर नहीं। कांग्रेस भले ही तब खुल कर इस मुद्दे पर आक्रामक नहीं रही, लेकिन उसने पीएम के प्रस्ताव का समर्थन भी नहीं किया। अलबत्ता सदन में बार-बार भाजपा द्वारा लाए गए बिल में संशोधन की बात करती रही। यही वजह है कि यह बिल अब तक राज्यसभा से पारित नही हो सका है। ऐसे में जब कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले अल्पसंख्यक सम्मेलन बुलाया तो वहां भी राहुल गांधी ने मुस्लिम समुदाय के लोगों को यह कह कर खुश कर दिया कि कांग्रेस सत्ता में आई तो तीन तलाक बिल वापस लिया जाएगा।
हलांकि राहुल ने केवल मुस्लिम ही नहीं बल्कि सभी अल्पसंख्यकों को साधने की कोशिश की। अल्पसंख्यकों की बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह देश किसी एक जाति, धर्म, प्रदेश और भाषा का नहीं, बल्कि यह देश हिन्दुस्तान के हर एक व्यक्ति का है। हमारे अल्पसंख्यकों ने हर कदम-कदम पर देश को बनाने का काम किया है। यह देश हम सबका है। उन्होंने कहा कि देश में दो विचारधाराएं हैं, एक जो देश को प्रॉडक्ट मानते हैं दूसरे वो जो देश को नदी समान मानते हैं, उनका तर्क है कि जिस तरह से नदी अपने अंदर सभी को समाहित करते हुए चलती है। उन्होंने कहा कि हर किसी को इस नदी में ही जगह मिलनी चाहिए। कोई कुछ भी कहे हर किसी को इस देश में जगह मिलनी ही चाहिए।
वाराणसी से ज़िला कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हाजी मोहम्मद तौफीक कुरैशी, रामनगर के डॉ मुनीस सिद्दीकी, जियाउल हक अंसारी भी इस सम्मेलन में शरीक हुए। तौफीक ने दिल्ली से फोन पर पत्रिका संग बातचीत में बताया कि राहुल गांधी के भाषण ने विपक्ष को झकझोर कर रख दिया है। उन्होंने हम सभी के हित की बात की। उनका भाषण सुन कर दिल बाग-बाग हो गया। वहीं राहुल गांधी हों या अल्पसंख्य प्रकोष्ठ के नेशनल चेयरमैन नदीम जावेद सभी ने कहा कि हम वार्ड स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक मुसलमानों और सभी अल्पसंख्यकों के हित में योजनाएं लागू करेंगे। जो भी हो सकेगा वो मदद करेंगे। बस इस बार मोदी, भाजपा और आरएसएस को पटखनी देनी है। इसके लिए आप सब को एकजुट होना होगा। किसी भुलावे में नहीं आना होगा। किसी स्तर पर वोट का बंटवारा न हो।
तौफीक ने बताया कि इस सम्मेलन में राशिद अल्वी, तारिक अनवर,सकील जमा अंसारी आदि भी मौजूद रहे।
कांग्रेस का अल्पसंख्यक सम्मेलन
बनारस के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के चैयरमैन हाजी तौफीक कुरैशी

Home / Varanasi / राहुल गांंधी ने भाषण में कही ऐसी बात सपा-बसपा को सताने लगी मुस्लिम वोटो की चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो