scriptवाराणसी के इस गांव में किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने की दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग | Special Training camp for girls in Nagepur to make self dependent | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी के इस गांव में किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने की दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग

सामाजिक संस्था लोक समिति की पहल

वाराणसीMay 21, 2019 / 03:48 pm

Ajay Chaturvedi

Special Training camp for girls in Nagepur

Special Training camp for girls in Nagepur

मिर्जामुराद/वाराणसी. प्रधानमंत्री के गोद लिए गांव नागेपुर में लड़कियों को आत्म निर्भर बनाने के लिए दी जा रही है स्पेशल ट्रेनिंग। इस ट्रेनिंग कैैंप में आस-पास के गांवों की लड़कियां भी भाग ले रही हैं।
लोक समिति व आशा ट्रस्ट की ओर सेआयोजित समर कैंप में रोजगारपरक कार्यक्रम के माध्यम से आदर्श गांव नागेपुर की किशोरियों, लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। लोक समिति आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में किशोरियों को स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए समर कैम्प 10 मई से प्रारंभ किया गया है। कैम्प में लड़कियों को स्वरोजगार के विभिन्न कोर्स कराए जा रहे हैं। समर कैंप में नागेपुर के अलावा आसपास के बेनीपुर, मेहदीगंज, कचनार, हरसोस, बीरभानपुर, कल्लीपुर, असवारी,कुंडरिया,गनेशपुर आदि गांवो की करीब 80 लड़कियां अलग-अलग कार्यक्रमों में भाग ले रही हैं।
लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने बताया कि समर कैंप में लड़कियों को निःशुल्क कम्प्यूटर, ब्यूटीशियन, अचार-मुरब्बा व पापड़ बनाने, हैण्डीक्राप्ट, संगीत, डांस, आर्टिफीशियल ज्वैलरी बनाने जैसे रोजगार परक कोर्स की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके अलावा लड़कियों के आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट सिखाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि समर कैंप 10 जून तक चलेगा। किशोरियों को उनके अधिकार व कानून की भी ट्रेनिंग दी जाएगी लड़कियों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए पुलिस थाना का भी भ्रमण कराया जाएगा। कार्यक्रम के अंत में भाग लेने वाली लड़कियों को प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।
कार्यक्रम में सोनी मैनम अनीता, पंचमुखी, मधुबाला आशा, प्रेमा, सुनील, अमित, सरिता, रामबचन और श्यामसुंदर मास्टर, आशीष, कृष्णा पटेल आदि सहयोग दे रहे है।
Special Training camp <a  href=
for girls in Nagepur” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/05/21/lok_samiti-1_4600954-m.jpg”>

Home / Varanasi / वाराणसी के इस गांव में किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने की दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो