scriptमौसम की मार से हजारों बीमार, प्लेटलेट्स में तेजी से हो रही गिरावट | Thousands sick due to weather rapid decline in platelets | Patrika News
वाराणसी

मौसम की मार से हजारों बीमार, प्लेटलेट्स में तेजी से हो रही गिरावट

मोसम की मार से बनारस में हजारों लोग पीड़त हैं। तेज बुखार ने लोगों को अपनी जकड़ में ले लिया है। अस्पताल से ले कर निजी क्लीनिक तक में ऐसे मरीजों की भीड़ लग रही है। सरकारी अस्पतालों में रोजाना ऐसे चार-पांच सौ मरीज पहुंच रहे हैं। इसमें मलेरिया और डेंगू के भी मरीज हैं।

वाराणसीAug 29, 2022 / 01:03 pm

Ajay Chaturvedi

मौसम की मार से हजारों बीमार, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की तादाद

मौसम की मार से हजारों बीमार, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की तादाद

वाराणसी. मौसम के उतार चढ़ाव ने लोगों को बड़ी तादाद में बीमार करना शुरू कर दिया है। आलम ये है कि लोग तेज बुखार की चपेट में आ रहे हैं। ट्रेंप्रेचर उतर ही नहीं रहा। वो भी हाई टेंप्रेचर। हालांकि चिकित्सक इसे वायरल फीवर बता रहे हैं। पर लोग इससे बहुत परेशान हैं। ये सिलसिला पिछले एक पखवारे से जारी है। वायरल फीवर के अलावा डेंगू और मलेरिया पीड़त भी अस्पतालो में पहुंचने लगे हैं।
ऐसे करीब 18-19 हजार मरीज चिन्हित

जिला के संचारी रोग विभाग की ओर से एक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में ऐसे करीब 18-19 हजार लोग मिले हैं जो तेज बुखार की गिरफ्त में है। उनका टेंप्रेचर 103-104 डिग्री तक पहुंच जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में ऐसे रोगियों की तादाद तो है ही निजी चिकित्सकों की क्लीनिक में भी इस तरह के रोग बड़ी तादाद में पहुंच रहे है। कबीरचौर स्थित श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्साल की बात करें तो वहां प्रतिदिन ऐसे 400- 500 केस पहुंच रहे हैं। कमोबेश यही हाल पंडित दीन दयाल राजकीय चिकित्सालय का है। चिकित्सकों का कहना है कि इन रोगियों को तेज बुखार हो रहा है जिसके चलते कमजोरी और शरीर में एंठन-दर्द की भी शिकायत है।
ऐसे मरीजों की घट रही प्लेट्लेट्स

जनरल फिजिशीयन की मानें तो इस तरह के तेज बुखार में मरीज की प्लेटलेट्स भी गिर रही है। डॉक्टरों के मुताबिक 30-30 हजार नीचे पहुंच जा रही है प्लेटलेट्स। शरीर पर लाल-लाल चकत्ते भी उभथा हालत गंभीर हो सकती है।

Home / Varanasi / मौसम की मार से हजारों बीमार, प्लेटलेट्स में तेजी से हो रही गिरावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो