scriptवाराणसी में मतगणना स्थल पर सुरक्षा का त्रिस्तरीय चक्रव्यूह , सीसीटीवी से हर पल निगरानी | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी में मतगणना स्थल पर सुरक्षा का त्रिस्तरीय चक्रव्यूह , सीसीटीवी से हर पल निगरानी

वाराणसी में एक जून को मतदान समाप्त होने के बाद प्रशासन अब evm मशीनों की रखवाली में रात , दिन एक किया हुआ है। इनकी सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय खाका तैयार किया गया है।

वाराणसीJun 03, 2024 / 09:32 am

anoop shukla

जिला प्रशासन मतगणना की तैयारी में जुट गया है। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा का त्रिस्तरीय चक्रव्यूह बनाया गया है। मतगणना स्थल पर आने वाले लोगों के वाहन 200 मीटर दूर ही खड़े किए जाएंगे। पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल व जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने पहड़िया मंडी का निरीक्षण कर तैयारी देखी।
पुलिस कमिश्नर ने बताया कि 4 जून को सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू होगी। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा का चक्रव्यूह बनाया गया है। इनर काडर, मिडिल काडर और आउटर काडर। इनर काडर में पैरामिलिट्री फोर्स रहेगी। मिडिल काडर में पीएसी के जवान तैनात रहेंगे और आउटर काडर में सिविल पुलिस की तैनाती की जाएगी। सुरक्षाकर्मी हमेशा मुस्तैद रहेंगे।
उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान जो लोग यहां आएंगे उनके वाहन 200 मीटर दूर खड़े होंगे। उनको पैदल चलकर आना होगा। मतगणना केंद्र के मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। यदि कोई मोबाइल लेकर आएगा तो उसे मतगणना स्थल के बाहर ही रखना होगा। इसी तरह हथियार, ज्वलनशील पदार्थ ले जाना भी प्रतिबंधित रहेगा। मीडिया के लिए गेट नंबर 1 और गेट नंबर 3 से राजनीतिक दलों के एजेंट को प्रवेश दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के अंदर जाने वालों की बाकायदा चेकिंग की जाएगी। किसी को विजय जुलूस निकालने की अनुमति नहीं है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। इसके अलावा गैजटेड ऑफिसर नजर रखे हुए हैं। सीसीटीवी कैमरा 5-10 मिनट के लिए बंद होने को लेकर पुलिस कमिश्नर ने कहा कि यहां पर पॉलीटिकल लीडर्स भी बैठे हुए हैं और एजेंट भी बैठकर देख-रेख कर रहे हैं। पैरामिलिट्री भी निगरानी कर रही है सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं किसी भी लेयर में एक या दो मिनट का टेक्निकल फॉल्ट आता है तो उसे कोई व्यवस्था बिगड़ नहीं रही है, जो टेक्निकल फाल्ड होगा, उसे तत्काल ठीक कराया जाएगा।

Hindi News/ Varanasi / वाराणसी में मतगणना स्थल पर सुरक्षा का त्रिस्तरीय चक्रव्यूह , सीसीटीवी से हर पल निगरानी

ट्रेंडिंग वीडियो