scriptदेश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को रोकने लिए होगा बटन, अभी यह होगी रफ्तार | Train Vande Bharat Express trail is successful in Banaras | Patrika News
वाराणसी

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को रोकने लिए होगा बटन, अभी यह होगी रफ्तार

बनारस की तीनों रूट पर ट्रायल सफल, 180 डिग्री तक घूम जायेगी ट्रेन की सीट

वाराणसीFeb 02, 2019 / 05:45 pm

Devesh Singh

Vande Bharat Express

Vande Bharat Express

वाराणसी. देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का शनिवार को ट्रायल सफल रहा है। बनारस कैंट रेलवे स्टेशन पर अपने निर्धारित समय 2.45 से 10 मिनट देरी से पहुंची है। स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचते ही मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। ट्रेन की सुन्दरता व इंटीरियर देख कर लोग खुश हो गये। ट्रेन के साथ सेल्फी खीचवाने वालों की लाइन लग गयी। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह खुद टे्रन की आगवानी के लिए स्टेशन पर मौजूद थे। मीडिया से बातचीत में बताया कि अभी ट्रेन की रफ्तार 110 से 130 किलोमीटर रहेगी।
यह भी पढ़े:-देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के स्टेशन पहुंचते ही लगे मोदी-मोदी के नारे




उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने कहा कि यह ट्रेन पूरी तरह से मेक इन इंडिया है। इस ट्रेन को बाहर से खरीदा जाता तो 200 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते। देश में तैयार होने के चलते इस ट्रेन की कीमत 97 करोड़ रुपये ही है। उन्होंने कहा कि अभी इस ट्रेन की रफ्तार 110 से 130 किलोमीटर रहेगी। इलाहाबाद तक यह ट्रेन 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी। इसके बाद इलाहाबाद से जंघई तक इसकी रफ्तार 110 किलोमीटर रहेगी। कुंभ के बाद इस इस ट्रेन की रफ्तार को बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह चेयरकार वाली ट्रेन है जिससे शताब्दी को रिप्लेस किया जायेगा। स्लीपर कोच बन जाने के बाद इस ट्रेन से राजधानी को हटाने पर मंथन किया जायेगा। अभी इस ट्रेन का ट्रायल नई इलाहाबाद से बनारस के बीच तीन रूट पर इसका ट्रायल किया गया है। एक-दो दिन में फाइनल रूट का चयन कर दिया जायेगा।
यह भी पढ़े:-BJP से गठबंधन तोडऩे के बाद ओमप्रकाश राजभर देंगे पीएम नरेन्द्र मोदी को तगड़ा झटका, किया यह ऐलान
ट्रेन रोकने के लिए दबाना होगा बटन
जीएम टीपी सिंह ने कहा कि इस ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। डाइवर के साथ यात्री बात कर सकते हंै। अन्य ट्रेनों को रोकने के लिए चेन दी जाती है लेकिन इस ट्रेन को रोकने के लिए बटन दिया गया है। ट्रेन रोकने के लिए बटन दबाना होगा। बटन दबाते ही डाइवर के पास संदेश पहुंच जायेगा। इसके बाद डाइवर यात्री से वार्ता करेगा और जरूरत के अनुसार काम करेगा।
यह भी पढ़े:-बसपा के लिए अखिलेश यादव ने जिस पार्टी से किया किनारा, वही बनेगी शिवपाल यादव का सहारा
180 डिग्री घूम जायेगी सीट, मोबाइल पर देख सकेंगे इंटरटेनमेंट वाले प्रोग्राम
जीएम टीपी सिंह ने कहा कि इस ट्रेन में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है। ट्रेन में वाईफाई लगा है। हर कोच में चार स्क्रीन लगाये गये हैं। यात्री चाहेगा तो मोबाइल पर भी ट्रेन वाले इंटरटेनमेंट वाले प्रोग्राम देख सकेंगे। एग्जीक्यूटिव क्लास की सीट 180 डिग्री तक घुमने वाली लगायी गयी है। इस ट्रेन से यात्रा करने का अनुभव अलग होगा।
यह भी पढ़े:-प्रियंका गांधी का दिख सकता है इफेक्ट, पीएम नरेन्द्र मोदी को इस सीट पर करना होगा चुनाव प्रचार
फरवरी में पीएम नरेन्द्र मोदी दिखायेंगे हरी झंडी
पीएम नरेन्द्र मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को फरवरी में हरी झंडी दिखायेंगे। संभावना है कि नई दिल्ली से बनारस चलने वाली इस ट्रेन में पीएम यात्रा भी कर सकते हैं। नई दिल्ली से पीएम बनारस इसी ट्रेन से आ सकते हैं। रेलवे के लिए यह ट्रेन गेमचेंजर साबित हो सकती है। फिलहाल सभी को ट्रेन के नियमित संचालन का बे्रसबी से इंतजार है।
यह भी पढ़े:-प्रियंका गांधी की एंट्री से बसपा हुई परेशान, इन प्रत्याशियों को मिल सकता है अधिक टिकट

Home / Varanasi / देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को रोकने लिए होगा बटन, अभी यह होगी रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो