UP Board Result 2019: जल्द आ रहा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देखें परीक्षा परिणाम

UP Board Result 2019: जल्द आ रहा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे देखें परीक्षा परिणाम

Sarweshwari Mishra | Publish: Apr, 21 2019 04:18:39 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की तारीख का ऐलान किया जा सकता है

वाराणसी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) अगले सप्ताह तक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित कर सकता है। यूपी बोर्ड सचिव शिवलाल के अनुसार रिजल्ट का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। बतादें कि सोमवार तक 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की तारीख का ऐलान किया जा सकता है।


10वीं-12वीं के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र पर लिखित व प्रायोगिक परीक्षा के नंबर चढ़ाने का काम पूरा हो चुका है। क्रॉस चेकिंग हो रही है। जैसे यदि किसी स्कूल के बच्चों का नंबर नहीं है तो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से उसकी जांच करवा रहे हैं। परीक्षा में उपस्थित होने के बावजूद किन्हीं कारणों से जिन बच्चों के नंबर अंकपत्र पर नहीं चढ़ सके उसे मंगाया जा रहा है।


एक सीनियर बोर्ड अधिकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं का रिजल्ट अगले सप्ताह तक घोषित किया जाएगा। रिजल्ट की हार्ड कॉपी की प्रिंटिंग का काम जारी है, ये रविवार तक पूरा हो जाएगा। बतादें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल में इस बार करीब 32 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया था। वहीं इंटरमीडिएट के लिए 26 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था।

 

फरवरी में हुई थी बोर्ड परीक्षा
यूपी बोर्ड परीक्षा 07 फरवरी से 02 मार्च के बीच आयोजित की गई थी। जिसमें कुल 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल थे। 10वीं की परीक्षा 28 फरवरी तक समाप्त हो गई थी। वहीं 12वीं की परीक्षा दो मार्च तक समाप्त हो गई थी।

 

ऐसे देखें रिजल्ट
यूपी बोर्ड 2019 के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर लॉग इन करें। उसके बाद ‘यूपी बोर्ड 10वीं रिज़ल्ट’ या ‘यूपी बोर्ड 12वीं रिज़ल्ट’ के लिंक पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned