scriptमाध्यमिक शिक्षकों का दावा बंद कराया मूल्यांकन | UP board copies were not checked on first day | Patrika News
वाराणसी

माध्यमिक शिक्षकों का दावा बंद कराया मूल्यांकन

वाराणसी के राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज पहुंचे माध्यमिक शिक्षक संघ (चेतनारायण सिंह गुट) के शिक्षक। शिक्षकों को मूल्यांकन से रोका।

वाराणसीMar 08, 2019 / 06:13 pm

Ajay Chaturvedi

Madhyamik teachers claim UP board copies were not checked on first day

Madhyamik teachers claim UP board copies were not checked on first day

वाराणसी. माध्यमिक शिक्षक संघ (चेतनारायण सिंह गुट) का दावा है कि उन्होंने शुक्रवार से शुरू परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ठप करा दिया। जिलाध्यक्ष कमलेश कुमार सिंह और जिला मंत्री दिनेश कुमार सिंह ने कहा है कि उनके नेतृत्व में शिक्षक राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज पहुंचे और मूल्यांकन ठप करा दिया। संघ के प्रांतीय मीडिया प्रभारी अशोक श्रीवास्तव का दावा है कि क्वींस इंटर कॉलेज पर मूल्यांकन पूरी तरह से ठप कराया गया। अब शनिवार को महाबोधि इंटर कॉलेज में भी शिक्षकों की टीम पहुंचेगी और मूल्यांकन कार्य ठप कराएगी।
बता दें कि 09 सूत्री मांगों को लेकर शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य के बहिष्कार का ऐलान किया है। उधर शुक्रवार यानी 08 मार्च से वाराणसी के तीन केंद्रों राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज, पीएन सिंह राजकीय इंटर कॉलेज, रामनगर और सारनाथ स्थित महाबोधि इंटर कॉलेज में मूल्यांकन शुरू होना था। लेकिन आयोग की ओर से टीजीटी की परीक्षा के चलते इंटर कॉलेज और पीएन सिंह इंटर कॉलेज रामनगर में तो मूल्यांकन शुरू ही नहीं हुआ, क्वीस कॉलेज में भी मूल्यांकन प्रभावित रहा।
शिक्षक नेताओं के मुताबिक राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र पर कामकाज पूरी तरह से ठप करा दिया गया। केंद्र पर कोठार से कापियों का वितरण तक नहीं हो सका। संघ के सदस्य विद्यालय के गेट पर दरी बिछा कर धरने पर बैठे रहे। इस दौरान शिक्षक प्रदेश शासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। उन्होंने कहा कि आंदोलन जारी रहेगा।
क्वींस इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र पर काम काज ठप कराने और धऱना देने वालों में जेपी राय, रघुवंश राय, अशोक श्रीवास्तव, शिवमूरत यादव, अरविंद पटेल, विवेक सिंह, राजीव सिंह, मुसर्रत इस्लाम, मिर्जा भाई, सत्येंद्र सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
उधर राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजेश यादव ने पत्रिका को बताया कि मूल्यांकन के पहले दिन आयोग की परीक्षा के चलते कम ही परीक्षक आए थे। बावजूद इसके मूल्यांकन के तहत परीक्षकों को दिशा निर्देश दिए गए। कोठार से कापियों का वितरण भी हुआ। उन्होंने बताया कि केंद्र पर हाई स्कूल की करीब एक लाख 40 हजार कापियां आवंटित हुई हैं जिन्हें जांचने के लिए 47 डिप्टी हेड व 459 सहायक परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। ऐसे ही इंटर की कापियों की एक लाख 60 कापियां आवंटित हुई हैं जिनके मूल्यांकन के 44 डिप्टी हेड व 385 सहायक परीक्षक नियुक्त किए गए हैं।
पीएन सिंह राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रामचंद्र यादव ने बताया कि आयोग की परीक्षा के चलते मूल्यांकन पहले दिन शुरू नहीं हो सका। केंद्र पर रविवार 10 मार्च से मूल्यांकन शुरू होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र पर मूल्यांकन के लिए 1100 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। यहां भी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं की कापियां जांची जाएंगी।
महाबोधि इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ वेनी माधव ने बताया कि पहले दिन मूल्यांकन नहीं हुआ। कारण आयोग की परीक्षा रही। उन्होंने बताया कि केंद्र पर 09 मार्च से मूल्यांकन शुरू होगा। बताया कि केंद्र पर केवल हाईस्कूल की कापियों का मूल्यांकन होना है जिसके लिए 522 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। हालांकि अभी तक बोर्ड से परीक्षकों की सूची नहीं मिली है।

Home / Varanasi / माध्यमिक शिक्षकों का दावा बंद कराया मूल्यांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो