UP board exam 2020: यूपी के इस जिले में पकड़ा गया फर्जी परीक्षा दिलाने वाला गिरोह, 4 गिरफ्तार

-UP board exam 2020: कक्ष निरीक्षकों के फर्जी परिचय पत्र, दर्जनों अंक पत्र, आधार कार्ड, पासबुक, मोहरें, लैपटॉप, प्रिंटर बरामद

By: Ajay Chaturvedi

Published: 18 Feb 2020, 05:11 PM IST

वाराणसी. UP board exam 2020 के पहले ही दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक जिले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने पुलिस ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का फर्जी प्रवेश पत्र बनाकर बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत छात्रों की जगह दूसरे जानकारों से परीक्षा दिलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस गिरोह के 4 लोग गिरफ्तार भी किए गए हैं। गिरफ्तार लोगों के पास से कक्ष निरीक्षकों के फर्जी परिचय पत्र, दर्जनों अंक पत्र, आधार कार्ड, पासबुक, मोहर, लैपटॉप, प्रिंटर आदि बरामद किया है। पुलिस के मुताबिक इस गिरोह का नेटवर्क प्रदेश के दर्जनों जनपदों में फैला है।

डीएम अमित किशोर एवं एसपी डॉ. श्रीपति मिश्र ने मीडिया को बताया कि तरकुलवा थाने की पुलिस और एसओजी टीम ने तरकुलवां कस्बा स्थित पीएन डिजिटल फोटो स्टूडियो में छापेमारी की। वहां फर्जी प्रवेश पत्र, परिचय पत्र बना रहे तरकुलवां थाना क्षेत्र के हरैया निवासी दिग्विजय सिंह, कनकपुरा गांव के चंद्र प्रताप सिंह, अजय गोड़, अंगद गोंड़ को गिरफ्तार किया। इनके पास से विभिन्न स्कूलों के दर्जनों प्रवेश पत्र व कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र समेत अन्य सामग्री बरामद की। पुलिस के मुताबिक पकड़ा गया दिग्विजय सिंह राधाकृष्ण बालिका इंटर कॉलेज सेमरा, बरवां, तरकुलवां में क्लर्क है।

अधिकारियों ने बताया कि पूछताछ में सभी आरोपियों ने बताया कि वे वर्षों से ऐसा फर्जीवाड़ा करते रहे हैं और उनका नेटवर्क पूर्वांचल के दर्जनभर जिलों में फैला हुआ है। इस बार भी गिरोह एक स्कूल के प्रबंधक की मिलीभगत से बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत छात्रों की जगह मुन्ना भाइयों को बैठाने की तैयारी में था। जिनके लिए फर्जी प्रवेशपत्र व कक्ष निरीक्षकों के फर्जी परिचय पत्र स्कैन करके बनाए गए थे।

स्टूडियो पर छापेमारी के दौरान पुलिस टीम ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 98 अंक पत्र, एक दर्जन फर्जी प्रवेश पत्र, दर्जनों मुहरें, एक दर्जन बैंक पासबुक, विभिन्न लोगों के तीन दर्जन फोटो, डेढ़ दर्जन आधार कार्ड, झारखंड प्रदेश के हाईस्कूल व इंटर के अंक पत्र, लैपटॉप, दो प्रिंटर तीन सीपीयू मॉनीटर, स्नातक के एक दर्जन अंक पत्र समेत अन्य सामग्रियां बरामद की हैं।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस मामले में डीआईओएस शिवचंद राम की तहरीर पर दिग्विजय सिंह, चन्द्र प्रताप सिंह, अजय गौड़ और अंगद गौड़ के विरुद्ध धारा 419, 420, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी गई है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned