scriptUP Board Exam 2019- प्रैक्टिकल की तिथियां घोषित, वाराणसी, गोरखपुर रेंज में इस तिथि से शुरू होंगी परीक्षाएं | UP board Practical Examination Date of Varanasi and Gorakhpur Range | Patrika News
वाराणसी

UP Board Exam 2019- प्रैक्टिकल की तिथियां घोषित, वाराणसी, गोरखपुर रेंज में इस तिथि से शुरू होंगी परीक्षाएं

परीक्षकों की नियुक्ति जल्द। विद्यालयों को भेजी जाएंगी सूचना।

वाराणसीNov 15, 2018 / 07:44 pm

Ajay Chaturvedi

UP Board Intermediate Practical Examination Date declared

UP Board Intermediate Practical Examination Date declared

वाराणसी. माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 के तहत प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई है। वाराणसी और गोरखपुर जोन में ये परीक्षाएं 30 दिसंबर 2018 से शुरू होंगी। यह जानकारी बोर्ड के वाराणसी परिक्षेत्र के सचिव सतीश सिंह ने पत्रिका से बातचीत में दी।
बोर्ड के क्षेत्रीय सचिव के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षाएं यूं तो 15 दिसंबर से ही शुरू हो जाएंगी जो 13 जनवरी तक चलेंगी। उन्होंने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाएं पूरे प्रदेश में दो चरण में होंगी। इसके तहत पहले चरण की प्रायोगिक परीक्षा 15 दिसंबर से 29 दिसंबर तक और दूसरे चरण की परीक्षा 30 दिसंबर से 13 जनवरी तक चलेंगी। बताया कि वाराणसी और गोरखपुर जोन से संबंधित जिलों में दूसरे चरण अर्थात 30 दिसंबर से प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू होंगी।
उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट के प्रायोगिक विषयों में निर्धारित पूर्णांक मे से 50 फीसदी अंक आंतरिक परीक्षक तथा शेष 50 फीसदी अंक वाह्य परीक्षक द्वारा दिए जाएंगे। इसी तरह व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो विद्यालय प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाएंगे वहां के शिक्षक ही आंतिरक 50 फीसदी अंक देंगे। बताया कि अनिवार्य विषय जैसे खेल व शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य द्वारा संपादित कराई जाएंगी।
क्षेत्रीय सचिव ने बताया कि हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं पिछले साल की ही तरह आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा उनके संबंधित अग्रसारण केद्र पर होगी।

Home / Varanasi / UP Board Exam 2019- प्रैक्टिकल की तिथियां घोषित, वाराणसी, गोरखपुर रेंज में इस तिथि से शुरू होंगी परीक्षाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो