UP में छोटी पार्टियों ने बढ़ाई राजनीतिक दलों की टेंशन, जानिये भाजपा और कांग्रेस के खेमे में है कितनी पार्टियां

UP में छोटी पार्टियों ने बढ़ाई राजनीतिक दलों की टेंशन, जानिये भाजपा और कांग्रेस के खेमे में है कितनी पार्टियां

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: Mar, 17 2019 09:34:56 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

छोटे दलों की भूमिका को लोकसभा चुनाव में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, यह दल कई सीटों पर हार- जीत में निर्णायक भूमिका में होंगे

वाराणसी. लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी में राजनीतिक तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है । चुनाव को लेकर बड़े दलों के साथ छोटे दलों की सक्रियता भी बढ़ने लगी है, वहीं सभी बड़ेराजनीतिक दल मजबूती के साथ मैदान में उतरने के लिये अब छोटी- छोटी पार्टियों को अपने अपने खेमे में करने मे जुटे हैं । कांग्रेस इन छोटे दलों को जोड़कर सपा- बसपा गठबंधन और भाजपा का मुकाबला करने जा रही है, वहीं बीजेपी भी छोटे दलों को अपने साथ लेकर जीत दुहराना चाहती है ।

छोटे दलों की भूमिका को लोकसभा चुनाव में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, यह दल कई सीटों पर हार- जीत में निर्णायक भूमिका में होंगे, इसलिये सभी पार्टियां इन्हें अपने साथ लाने के लिये ऐड़ी चोटी का जोर लगाये हुए हैं ।

 

कांग्रेस के साथ है यह पार्टी
कांग्रेस को समर्थन देने वालों में अपना दल (कृष्णा गुट), जनअधिकार पार्टी, महान दल जैसे पार्टियां शामिल है । इसके अलावा पीस पार्टी भी कांग्रेस के साथ आ सकती है ।

 

बीजेपी के साथ खड़ी है यह पार्टियां
अपना दल (एस) और सुहेलदेव समाज पार्टी के अलावा यूपी में बीजेपी को समर्थन देने वालों दलों में एकलव्य समाज पार्टी के अध्यक्ष जे.आर. निषाद, भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष नारायण राजभर, नवभारत समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुलदीप सिंह यादव, अहिंसा पार्टी के अध्यक्ष राजकुमार लोधी राजपूत व एक्शन पार्टी के अध्यक्ष रवीन्द्र कुमार मिश्र शामिल हैं। इन दलों ने लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी को अपना समर्थन दिया है।

 

इनके साथ- साथ प्रगतिशील मानव समाज पार्टी (पीएमएसपी) और इत्तेहाद-ए-मिल्लत कौंसिल (आइइएमसी), ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) जैसे दल भी गठबंधन की कोशिश में जुटे हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned