scriptVaranasi Police issues appeal regarding auspicious programs on Dev Diwali | वाराणसी पुलिस ने आम जनमानस से की अपील, देव दीपावली पर बारात को रखें सीमित, न करें सड़क पर आतिशबाजी | Patrika News

वाराणसी पुलिस ने आम जनमानस से की अपील, देव दीपावली पर बारात को रखें सीमित, न करें सड़क पर आतिशबाजी

locationवाराणसीPublished: Nov 26, 2023 10:46:20 pm

Submitted by:

SAIYED FAIZ

कार्तिक पूर्णिमा/देव दीपावली पर शुभ मुहूर्त में काशी में अनेकों शादियां संपन्न होंगी। इन शादियों से कार्तिक पूर्णिमा और देव दीपावली देखने घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने आम जन मानस से अपील की है।

Read this news about the wedding procession taking place in Varanasi on Dev Diwali
देव दीपावली पर वाराणसी में बारात निकालने से पढ़ें ये खबर
वाराणसी। कार्तिक पूर्णिमा के दिन काशी के भव्य और दिव्य तट पर सुबह से ही श्रद्धालु स्नान के लिए उमड़ेंगे। इसके बाद शाम के समय इन्ही घाटों पर भव्य देव दीपावली के लिए सिमटेंगे। इस दिन शादियां का भी मुहूर्त है। ऐसे में सड़क में निकलने वाली बारातों और आतिशबाजियों को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने काशी के उन लोगों से अपील की है जिनके घर मांगलिक कार्य उस दिन होना है। बारात और शादी-विवाह में गाड़ियों की संख्या सीमित रखने की अपील की है।
मांगलिक कार्यों वाले परिवारों के लिए की गई अपील

वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने अपील करते हुए कहा कि देव दीपावली में प्रातः स्नान करके श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और अन्य मंदिरों में भक्त दर्शन करते हैं। इसके अलावा सायंकाल गंगा नदी के किनारे घाटों पर दीपदान एवं विभिन्न माध्यमों से की गयी सजावट व लेजर शो को देखने जनपद और बाहर से लोग आएँगे। अतः वाराणसी के प्रबुद्ध जनों से अपील है कि जिनके घर मांगलिक कार्यक्रम है वो उसे इस तरह संपन्न करें ताकि वाराणसी आने वाले लोग सुखद अनुभूति प्राप्त कर सकें।
कमिश्नरेट पुलिस ने जनमानस से की अपील

ऐसे में कमिश्नरेट पुलिस ने आम जन मानस से निम्न अपील की है...


1- शादी विवाह/मांगलिक कार्य में वाहनों की संख्या सीमित रखें।

2 - बारात को यथा संभव श्रद्धालुओं के घाटों से प्रस्थान के बाद ही प्रस्थान कराएं।
3 -बारात को सड़क पर रोककर डांस इत्यादि न करें।

4 - बारात को सड़क के एक तरफा ही लेकर चलें ताकि किसी को असुविधा न हो।

5 - सड़क पर बारात ले जाते समय आतिशबाजी का प्रयोग न करें।
6 - मैरिज लॉन मालिकों से अनुरोध है कि पर्याप्त संख्या में अपने सुरक्षकर्मियों को लगाकर शादी समारोह में आये व्यक्तियों के वाहनों को उचित स्थान पर पार्किग कराएं जिससे यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चले।
7- ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों सहयोग करें ताकि वाराणसी की सुन्दर छवि देश और दुनिया में बन सके।

ट्रेंडिंग वीडियो