scriptबनारस में निकला पांच किमी लंबा जुलूस-ए-मुहम्मदी, 5 लाख लोगों के शामिल होने का दावा | Very Big Juloos e Muhammadi in Varanasi Lakhs of People Participate | Patrika News
वाराणसी

बनारस में निकला पांच किमी लंबा जुलूस-ए-मुहम्मदी, 5 लाख लोगों के शामिल होने का दावा

पूरे शहर को तीन हिस्सों में बांटकर निकले जुलूस, सुबह में रही सबसे ज्यादा भीड़।

वाराणसीNov 21, 2018 / 05:14 pm

रफतउद्दीन फरीद

Juloos e Muhammadi

जुलूस ए मुहम्मदी

वाराणसी. पैगम्बर साहब की यौम-ए-पैदाइश (जन्मदिवस) यौमुन्नबी के मौके पर वाराणसी में 10 किलोमीटर लंबा जुलूस निकला, वाराणसी में यौमुन्नबी का जुलूस शहर को तीन हिस्सों में बांटकर सुबह, दोपहर और शाम को निकला। तीनों जुलूस में मिलाकर तीन से पांच लाख लोगों के शामिल होने का दावा किया गया है। सुबह सात बजे से सबसे लम्बा जुलूस रेवड़ी तालाब से निकला जो दोपहर में बेनिया बाग में पहुंचकर एक तकरीरी (सभा) में बदल गया। इसमें उलेमा ने पैगम्बर साहब की जिंदगी और उनके बताए रास्ते पर चलने की ताकीद की। जुलूस के दौरान लगातार सरकार की आमद मरहबा, और या रसूलल्लाह जैसे नारे बुलंद किये जाते रहे। जुलूस के लिये भीड़ के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था। पूरे रूट पर पुलिस के जवान तैनात थे।
सुबह रेवड़ी तालाब से दावत-ए-इस्लामी के अलावा सुन्नी जमीयत उलेमा की ओर से काजी-ए-शहर के नेतृतव में जुलूस सुबह सात बजे निकला। इसमें बड़ी तादाद में लोग रंग-बिरंगा साफा (पगड़ियां) पहले, हाथों में अंजुमन-ए-इस्लामी के परचम लिये हुए नारा-ए-तकबीर और सरकार की आमद मरहबा के नारे बुलंद करते चल रहे थे। जुलूस में अंजुमन ऑल इंडिया तब्लीगे सीरत, कारवाने रजा, इस्लामिक फाउंडेशन, इस्लामिक हैंड, रजा इस्लामिक मिशन, रजा फाउंडेशन, रजा एकेडमी, अंदलीब-ए-रजा, गुलशन-ए-हस्सान, जमात रजा-ए-मुस्तफा, महफूजिया, हनफी रजवी सोसाइटी, खाकसारान-ए-हक और दावत-ए-इस्लामी जुलूस में शामिल रहीं।
Juloos e Muhammadi
 

जुलूस इतना विशाल था कि उसका एक सिरा मदनपुरा था तो दूसरा कबीरचौरा। रेवड़ी तालाब से भेलूपुरा, शिवाला, रविन्द्रपुरी, गौरीगंज, सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, चौक, मैदागिन, कबीरचौरा से पियरी होते हुए यौमुन्नबी का जुलूस बेनिया बाग मैदान में पहुंचा वहां एक उलेमा ने तकरीर की जिसमें पैगम्बर के बताए रास्ते पर चलने की हिदायत दी गयी।
दोपहर एक बजे कोयला बाजार स्थित इमदाद हुसैन के मैदान से बड़ा जुलूस निकाला गया, जुलूस बड़ी छित्तनपुरा, पीली कोठी, व बड़ी बाजार वगैरह इलाके में गश्त करता हुआ देर शाम वापस मैदान में पहुंचकर सम्पन्न हुआ। इसमें भी बड़ी तादाद में लोग शामिल थे। जुलूस के चलते इलाके में भयंकर जाम भी लगा रहा।
शाम को वरुणा पार अर्दली बाजार से बड़ा जुलूस निकाला जाएगा जो वहां से चलकर मकबूल आलम रोड, कचहरी, भोजूबीर समेत वरुणापार के इलाके में गश्त करता हुआ वापस अर्दली बाजार पहुंचकर सम्पन्न हुआ। जहां पूरी रात जलसा चलता रहा। इसके अलावा पूरे शहर में सैकड़ों जलसे व नातिया महफिलों के मंच सजे। बेनिया मैदान में शाम को एक दिन पहले यौमुन्नबी कमेटी की ओर से हुए नातिया मुकाबले के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

Home / Varanasi / बनारस में निकला पांच किमी लंबा जुलूस-ए-मुहम्मदी, 5 लाख लोगों के शामिल होने का दावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो