scriptपूर्वांचल के कई ज़िलों में झमाझम बारिश, बिजली गिरने से भाई-बहन समेत 6 की मौत | Weather Alert Heavy Rainfall in East UP Six Killed by Lightning | Patrika News
वाराणसी

पूर्वांचल के कई ज़िलों में झमाझम बारिश, बिजली गिरने से भाई-बहन समेत 6 की मौत

पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज़िलों में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। बारिश के दौरान बिजली गिरने की घटनाओं में जौनपुर के भाई बहन समेत छह लोग मारे गए।

वाराणसीJun 18, 2020 / 05:27 pm

रफतउद्दीन फरीद

Lightning fall

वाराणसी. पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है। बीते दो दिनों से लगातार बनारस समेत कई ज़िलों में रुकरुककर बारिश हो रही है और आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से जौनपुर के दो भाई-बहन समेत छह लोगों की मौत हो गई। हालांकि मौसम में बदलाव और बारिश के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन झमाझम बारिश के चलते जगह-जगह जलजमाव लोगों के लिये मुसीबत का सबब बन गया। वाराणसी, ग़ाज़ीपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्ज़ापुर, भदोही और सोनभद्र समेत ज़िलों में बुधवार को तेज़ हुई बारिश और बूंदाबांदी लगातार गुरुवार को भी जारी रही। सुबह से शुरू हुई बारिश का क्रम दोपहर तक चलता रहा।

 

आम बीनने गए भाई बहन पर गिरी बिजली

जौनपुर के पंवारा थानान्तर्गत वामी गांव में जीतलाल पाल का 8 साल का बेटा उज्ज्वल और 6 साल की शिक्षा दोपहर बाद आम बीन रहे थे। उसी समय तेज़ बारिश के साथ बिजली कड़कने लगी। बार-बार बिजली भी कड़क रही थी। अचानक आकाशीय बिजली गिरी और इसकी चपेट में आकर भाई बहन की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि शाहगंज में झोपड़ी पर बिजली गिरने से मंजू बिंद (22 साल) की मौत हो गई। उधर सोनभाद्र के रौप गांव में भोला यादव (55 साल) और बराक गांव निवासी राधेश्याम के 13 साल के पुत्र छोटू की अाकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वाराणसी में भी बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

 

अभी दो से तीन दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विज्ञानी प्रो. एस एन पाण्डेय ने बताया है कि पूर्वांचल में मॉनसून दस्तक दे चुका है। इसके चलते आसमान पर बदली छायी है और रुक रुककर बारिश हो रही है। मौसम में आया ये बदलाव अभी दो से तीन दिन इसी तरह बना रहेगा। इसके बाद कड़ी धूप के आसार हैं, जिससे वातावरण में उमस और गर्मी बढ़ेगी।

Home / Varanasi / पूर्वांचल के कई ज़िलों में झमाझम बारिश, बिजली गिरने से भाई-बहन समेत 6 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो