scriptKache kele ke kofte recipe | डिनर में खाएंगे ये चीज, तो सुबह पेट होगा पूरी तरह साफ | Patrika News

डिनर में खाएंगे ये चीज, तो सुबह पेट होगा पूरी तरह साफ

locationजयपुरPublished: Sep 23, 2018 04:32:42 pm

कोफ्ते कई तरह से बनाए जा सकते हैं, फिर चाहे आप आलू पनीर के बनाएं, लौकी के बनाएं या फिर कच्चे केले से बनाएं।

kache kele ke kofte
kache kele ke kofte
कोफ्ते कई तरह से बनाए जा सकते हैं, फिर चाहे आप आलू पनीर के बनाएं, लौकी के बनाएं या फिर कच्चे केले से बनाएं। कच्चे केले से बने कोफ्ते बहुत ही स्वादिष्ट बनते हैं और यह सबको पसंद भी आएंगे। यहां पढ़ें कच्चे केले के कोफ्ते की रेसिपी -
सामग्री -

कच्चे केले - 5 (400 ग्राम)
टमाटर - 2 (200 ग्राम)
हरी मिर्च - 2
मूंगफली के दाने - 2 टेबल स्पून
अदरक - 1 इंच टकडा़
बेसन - 2 टेबल स्पून
तेल - 2 टेबल स्पून
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 3/4 छोटी चम्मच
अदरक - 1/2 छोटी चम्मच पेस्ट
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
कसूरी मेथी - 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक - 1.25 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि -

केलों को अच्छे से धोकर सुखा कर ले लीजिए। केले का डंठल काट कर हटा दीजिए और केले को मोटा-मोटा टुकड़ों में काट लीजिए।

कटे हुए केले के टुकड़ों को उबालने के लिए कुकर में डाल दीजिए। साथ ही 1 कप पानी डाल दीजिए। कुकर को गैस पर रखें, कुकर का ढक्कन बंद करके केले को उबलने दीजिए। कुकर में 1 सीटी आने पर गैस धीमी कर दीजिए और धीमी आंच पर केले को 2 मिनिट उबलने दीजिए।
2 मिनिट बाद गैस बंद कर दीजिए ओर कुकर का प्रैशर खत्म जोने पर कुकर को खोलें। और केले के टुकड़ों को छलनी में डाल कर सारा पानी अलग कर दीजिए। केले को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए इसके बाद इन्हें छील लीजिए और प्लेट में रखते जाएं। सारे छिले हुए केले के टुकड़ों को अच्छे से मैश कर लीजिए। अब इन मैश किए हुए केले में बेसन, 1/2 छोटी चम्मच नमक, लाल मिर्च पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, 1/4 छोटी चम्मच से कम गरम मसाला और बारीक कटा हरा धनिया डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। कोफ्ते बनाने के लिये मिश्रण तैयार है।
कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए। तैयार मिश्रण में से कोफ्ते बनाने के लिए हाथ को थोडा़ तेल लगाकर चिकना कीजिए और थोडा़ सा मिश्रण निकाल कर, हथेली की मदद से गोल कीजिए, तैयार गोले को प्लेट में रख दीजिए इसी प्रकार से बाकी के मिश्रण से गोले बना कर तैयार कर लीजिए।
गोले को गरम तेल में डाल कर चैक कर लीजिए की कोफ्ता सिक रहा है या नहीं और तेल सही से गरम हुआ है या नहीं। अगर गोला अच्छे से सिक रहा है। तब गरम तेल में कोफ्ते के गोले तलने के लिए डाल दीजिए। कोफ्ते तलने के लिए अच्छा गरम तेल चाहिए और आग भी तेज होनी चाहिए। कोफ्तों को पलट-पलट कर अच्छे गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए। कोफ्ते अच्छे गोल्डन ब्राउन होने पर तले हुए कोफ्ते को निकाल कर प्लेट में रखिए। कोफ्ते तलने में लगभग 8 मिनिट का समय लग गया है। सब्जी बनाने के लिए कोफ्ते तैयार है।
मसाला तैयार करें

टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और मूंगफली को मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट तैयार कर लीजिए। पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर जीरा, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी डालकर मसाले को थोड़ा भून लीजिए।
अब इसमें टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और मूंगफली का पेस्ट डाल दीजिए और लाल मिर्च पाउडर डाल कर, मसाले को तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे। मसाले में से तेल अलग होने पर इसमें 1.5 कप पानी, नमक, गरम मसाला पाउडर और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिक्स कीजिए।
ग्रेवी में उबाल आने पर इसमें केले के कोफ्ते डाल दीजिए। ग्रेवी को ढककर के 2 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए। 2 मिनिट बाद सब्जी बनकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और सब्जी को प्याले में निकालिए। सब्जी को हरे धनिए से गार्निश कीजिए। कच्चे केले कोफ्ता करी को आप परांठे, चपाती, नान या चावल किसी के भी साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़Gujarat assembly elections 2022: कच्छ-सौराष्ट्र- कौन होगा खुश और कौन फुस्सCG Breaking : बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को गिरफ्तार करने कांकेर पहुंची झारखंड पुलिस , गुड्डू सोनी और नरेश सोनी के घर दबिश दी, अब चारामा रवानाएक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ'दिल्ली का लड़का' कार्टून सीरीज से भाजपा अपने काम का करेगी बखान और सीएम केजरीवाल की खोलेगी पोलभारत सहित विश्व के 84 देशों के करीब 50 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर्स का डेटा लीक, ऑनलाइन बिक रहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.