scriptझुर्रियों से बचना चाहते हैं, तो जरूर खाएं ये सब्जी | Kathal curry recipe | Patrika News
शाकाहारी

झुर्रियों से बचना चाहते हैं, तो जरूर खाएं ये सब्जी

अगर आप भी हमेशा जवान रहने के सपने देखते हैं, या नहीं चाहते कि आपके चेहरे पर झुर्रियां आएं तो आपको कटहल खाना चाहिए

Mar 15, 2018 / 01:11 pm

अमनप्रीत कौर

kathal curry

kathal curry

अगर आप भी हमेशा जवान रहने के सपने देखते हैं, या नहीं चाहते कि आपके चेहरे पर झुर्रियां आएं तो आपको कटहल खाना चाहिए। कटहल करी बहुत ही टेस्टी रसदार सब्जी है। इसे बनाना आसान है और यह झटपट तैयार हो जाती है। यहां पढ़ें कटहल करी की रेसिपी
सामग्री –

कटहल – 400 ग्राम
काजू – 50 ग्राम ( 25-30)
टमाटर – 300 ग्राम (4-5 )
हरी मिर्च – 2-3
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
रिफाइन्ड तेल – 2-3 टेबल स्पून
हींग – 1-2 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार ( एक छोटी चम्मच)
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
हरा धनिया – एक टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
विधि –

कटहल का छिलका तो दुकान दार से ही उतरवा कर कटहल लाइए। कटहल को धोइए, हाथों को थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कीजिए। कटहल के १ या २ इंच के टुकड़े काट लीजिए।
कटहल के टुकड़े कुकर में डालिए और आधा गिलास पानी और एक चौथाई चम्मच नमक डालकर, एक सीटी आने तक उबाल लीजिए, इन्हैं हम माइक्रोवेव में भी उबाल सकते हैं। उबाले हुए कटहल के टुकडों से पानी बिलकुल हटा दीजिए। कटहल के बीजों से छिलके छील कर निकाल दीजिए।
तरी : हरी मिर्च के डंठल तोड़िए, अदरक छीलिए और धो लीजिए, टमाटर भी धोकर साफ कर लीजिए और इन सबको मिक्सर से पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए। काजू को गरम पानी में आधा घंटे के लिए भिगो दीजिए। भीगे हुए काजू बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए।
कड़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए। आग धीमी कर लीजिए। गरम तेल में हींग और जीरा डालिए, जीरा हल्का ब्राउन होने पर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और पिसा हुआ काजू का पेस्ट डालिए, 2-3 मिनिट भूनिए, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालिए, मसाले को जब तक भूनिए तब तक कि मसाला के ऊपर तेल न तैरने लगे।
भुने हुए मसाले में उबाले हुए कटहल के टुकड़े डाल कर २ मिनिट भून लीजिए। आवश्यकतानुसार पानी (एक गिलास पानी) डालिए। नमक और लाल मिर्च भी डाल कर मिला दीजिए। उबाल आने के बाद, ढककर सब्जी को ४-५ मिनिट तक एकदम धीमी आग पर पकने दीजिए, ताकि सारे मसाले कटहल के अन्दर तक चले जाएं, आग बन्द कर दीजिए, गरम मसाला और हरा धनिया डाल कर कटहल करी में मिलाइए।
कटहल करी तैयार है। सब्जी को प्याले में निकालिए और थोड़ा सा हरा धनिया ऊपर से डाल कर सजाइए। कटहल की गरमा गरम सब्जी चपाती, नान, परांठे या चावल किसी के साथ परोसिए और खाइए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Veg / झुर्रियों से बचना चाहते हैं, तो जरूर खाएं ये सब्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो