scriptकुछ स्पाइसी खाना चाहते हैं तो बनाएं पापड़ मंगोड़ी की सब्जी | Papad Mangodi sabji recipe | Patrika News
शाकाहारी

कुछ स्पाइसी खाना चाहते हैं तो बनाएं पापड़ मंगोड़ी की सब्जी

पापड़ मंगोड़ी की सब्जी राजस्थानी व्यंजन है और इसकी खासियत यह है कि इसे आसानी से बनाया जा सकता है।

Jan 05, 2018 / 02:04 pm

अमनप्रीत कौर

papad mangodi sabji recipe

papad mangodi sabji recipe

पापड़ मंगोड़ी की सब्जी राजस्थानी व्यंजन है और इसकी खासियत यह है कि इसे आसानी से बनाया जा सकता है। पापड़ और मंगोड़ी आमतौर पर घरों में आसानी से उपलब्ध होते हैं और इनकी सब्जी भी थोड़ी तीखी बनती है। अगर आप तीखा खाने के शौकीन हैं, तो यह सब्जी आपको पसंद आएगी। यहां पढ़ें पापड़ मंगोड़ी की सब्जी की रेसिपी
सामग्री –

मूंग के पापड़ मध्यम आकार के – 2
मूंग दाल की मंगोड़ी – एक कप
दही – 1/4 कप
टमाटर प्यूरी – 1/4 कप
लाल मिर्च पाउडर – डेढ़ छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – 2 छोटे चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटा चम्मच
तेल/घी – 4 बड़े चम्मच
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
हींग – चुटकी भर
हरा धनिया कटा हुआ – 2 बड़े चम्मच
यूं बनाएं –

मंगोड़ी के टुकड़े कर लें। पापड़ को सेककर उसके भी छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक कड़ाही में 2 चम्मच तेल गरम कर मंगोड़ी को हल्का भूरा होने तक भूनें। दो कप पानी डालें व उबालें, मंगोड़ी नरम होने तक पकाएं। एक अन्य बरतन में बाकी तेल/घी गरम करें, जीरा तडक़ाएं व हींग डालें। टमाटर प्यूरी डालें और तीन-चार मिनट पकाएं। दही को फेंटें व सारे मसाले धनिया, मिर्ची व हल्दी उसमें घोलकर तेल में जाली पडऩे तक पकाएं। पकी हुई मंगोड़ी व नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आवश्यकतानुसार पानी डालकर तीन-चार मिनट और पकाएं। पापड़ के टुकड़े डालें और एक मिनट और पकाएं। आंच से उतार लें। हरे धनिए से सजाएं।
चीले की साग

सामग्री –

बेसन – एक कप
दही – 1/2 कप
लाल मिर्च – एक छोटा चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटा चम्मच
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल/घी – 4 से 5 बड़े चम्मच
हींग – चुटकी भर
हरा धनिया कटा हुआ – एक बड़ा चम्मच
यूं बनाएं –

बेसन में थोड़ा सा नमक, पानी और हरा धनिया डाल कर एकसार पेस्ट बनाएं। एक नॉन स्टिक फ्राइंग पैन पर फैलाकर चीला बनाएं। किनारे पर थोड़ा सा तेल या घी लगाएं। किनारे सिकने पर पलट कर सेकें। इसी तरह 3-4 चीले बनाएं। ठंडा होने पर चौकोर-चौकोर काट लें। मसाला बनाने के लिए एक प्याले में दही को फेंट कर लाल मिर्च, नमक, धनिया व हल्दी डालें। एक कड़ाही में तेल गरम कर हींग-जीरा डालें। दही का मिश्रण डालकर लगातार चलाएं। तेल छोडऩे पर पानी डाल कर पकाएं। चीले डालकर दो मिनट पकने दें। हरे धनिए से सजाएं।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / Veg / कुछ स्पाइसी खाना चाहते हैं तो बनाएं पापड़ मंगोड़ी की सब्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो