scriptशहर को स्वच्छता की सीख देने 20 लाख का अनुबंध | 20 lakh contract to teach the city cleanliness | Patrika News
विदिशा

शहर को स्वच्छता की सीख देने 20 लाख का अनुबंध

हर माह नगर की सफाई पर खर्च होते हैं 75 लाख रुपए

विदिशाJan 10, 2019 / 12:22 am

Krishna singh

patrika news

Cleanliness survey

विदिशा. स्वच्छता सर्वेक्षण मेें शहर को टॉप टेन में लाने के लिए नपा द्वारा प्रयास शुरू किए गए हैं। इसमें दो एनजीओ को काम सौंपा गया है जो करीब 20 लाख रुपए में नागरिकों को स्वच्छता के मायने समझाएंगे। वहीं नपा शहर की स्वच्छता में प्रति माह करीब 75 लाख रुपए खर्च करती आ रही है।
मालूम हो कि भारत स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार शहर टॉप टेन में रहे इसके लिए विशेष प्रयास हो रहे हैं। दिन के अलावा रात्रि में भी शहर की प्रमुख सड़कों को झाड़ा जा रहा है। सफाई की निगरानी के लिए पार्षदों की पांच सदस्यीय टीम भी बनाई गई, जो वार्डों में पहुंचकर सफाई कार्य का जायजा लेने लगी है। वार्डों में सफाई के दौरान कर्मचारियों की मौजूदगी व सफाई में खामियों पर निगरानी रखकर सफाई कामगारों को उनके कामों के प्रति मुस्तैद किया जा रहा है।
20 लाख में सिखाएंगे सफाई के मायने
नपा से मिली जानकारी के मुताबिक स्वच्छता के इस कार्य में नागरिकों को जागरूक करने के लिए दो एनजीओ को कार्य सौंपा गया है। इन एनजीओ में साईं श्रद्धा समिति रतलाम एवं गुरू टेक्नोलॉजी भोपाल को दस-दस लाख रुपए की राशि का कार्य सौंपा गया है। यह एनजीओ संयुक्त रूप से लोगों की जागरुकता के लिए कार्य कर रहे हैं। यह कार्य जनवरी से अपै्रल माह तक चलेगा और एनजीओ द्वारा किए गए कार्यों का मूल्यांकन कर उन्हें राशि का वितरण किया जाएगा।
यह करना होगा एनजीओ को
स्वच्छता कार्य से जुड़े इन एनजीओ का कार्य जागरुकता रैली निकालना, दीवालों पर चित्रकारी, कचरा सड़क पर फैंकने एवं खुले में शौच पर रोको-टोको अभियान, किसी स्थान पर गंदगी दिखने पर नपा को जानकारी देना, कचरे से खाद बनाने के लिए स्थान तलाशना, स्कूलों में जाकर स्वच्छता पर चित्रकला प्रतियोगिता कराना, घर-घर जाकर मटके में खाद बनाने की तरीके बताना, पेम्पलेट, बिल्ले आदि का वितरण, स्वच्छता के ऑनलाइन कार्य में नपा की मदद आदि कार्यकरना है।
हर माह सफाई पर 75 लाख हो रहे खर्च
वहीं नगरपालिका हर माह सफाई पर करीब 75 लाख रुपए खर्च कर रही है। नपा में सफाई कर्मचारियों की संख्या करीब 550 बताई गई। इनके वेतन पर करीब 60 लाख रुपए खर्च हो रहे हैं वहीं करीब सफाई कार्य में लगे करीब 90 वाहनों के डीजल पर लगभग 10 लाख रुपए का व्यय आ रहा है। मरम्मत व अन्य कार्य में करीब 5 लाख रुपए और खर्च होते हैं इस तरह शहर की सफाई कार्य में हर माह नपा को 75 लाख रुपए तक खर्च करना पड़ रहा है।
कचरे से खाद बनाने कंपनी को देंगे 10 लाख
न पा से मिली जानकारी के अनुसार स्वच्छता के इस कार्य में टे्रचिंग ग्राउंड पर कचरे से खाद बनाने का यह कार्य भी कार्य कराया जा रहा। करीब 10 लाख का यह कार्य रमन कंपनी कर रही है। यह कार्य छह माह से जारी है और एक वर्ष का टेंडर है। कंपनी 10 लाख का खाद बनाकर देगी। कंपनी के कार्य को देखने के बाद कंपनी को राशि का भुगतान होगा।
स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार टॉप टेन में आने की उम्मीद है। पिछली बार हम 147 नंबर पर थे। इस बार नागरिक पहले से ज्यादा जागरूक हुए हैं। जनप्रतिनिधियों का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है। इसलिए पहले की अपेक्षा इसबार बेहतर स्थिति रहेगी।
-मुकेश टंडन, अध्यक्ष, नगरपालिका

Home / Vidisha / शहर को स्वच्छता की सीख देने 20 लाख का अनुबंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो