scriptस्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारी शुरू, खर्च होगें 50 लाख रुपए | 50 lakhs will be spent to teach cleanliness lessons to the city | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारी शुरू, खर्च होगें 50 लाख रुपए

locationविदिशाPublished: Oct 16, 2019 01:20:50 pm

Submitted by:

Bhupendra malviya

नगरपालिका ने स्वच्छता के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए करीब ५० लाख का बजट रखा है।

शहर को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने खर्च करेंगे 50 लाख

शहर को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने खर्च करेंगे 50 लाख

विदिशा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए नपा ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत स्वच्छता के लिए लोगों को जागरुक करने के लिए करीब 50 लाख का बजट रखा गया है। यह बात सीएमओ सुधीरसिंह ने नपा कार्यालय के सभाकक्ष में पत्रकारों से चर्चा में कही। सीएमओ ने कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरुकता की कमी है। वहीं हमारे पास भी कर्मचारियों व संसाधनों की कमी है, लेकिन इन कम संसाधनों के बाद भी शहर को स्वच्छ बनाने के लिए बेहतर कार्य किया जाए ऐसे हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि यह सर्वेक्षण 4 जनवरी 2020 से 31 जनवरी 2020 तक होगा। पिछले वर्ष सर्वे में हम 196 नंबर पर रहे थे। सर्वे 4000 अंकों का रहेगा। इसमें स्वच्छता की दिशा में की जाने वाली सेवाएं एवं कचरे के निपटान आदि पर अलग-अलग बिंदुओं पर दो-दो हजार के अंक शामिल रहेंगे।


हम में भी है कमियां
उन्होंने बताया कि सफाई कार्य में हम में भी कमियां है। वर्तमान में शहर की करीब 3 लाख की आबादी पर संविदा कर्मचारियों सहित कुल 350 कर्मचारी है जबकि करीब 500 कर्मचारियों की कमी है। 1 हजार की आबादी पर पर 1 सफाई कर्मचारी होना चाहिए लेकिन 6 हजार की आबादी पर 1 कर्मचारी है। 39 वार्ड में घर-घर कचरा लेने के लिए 39 कचरा वाहन है लेकिन पांच-छह वाहन खराब रहते हैं।


वाहन चालक भी कम पड़ते हैं। 65 वाहन हैं लेकिन उन्हें रखने का स्थान नहीं है। चार वर्ष में भी इसके लिए स्थान तय न होना पाना दुर्भाग्यपूर्ण है। इन वाहनों का उद्यान में रखना पड़ रहा। टे्रचिंग ग्राउंड में पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इन सभी चुनौतियों के बीच जनता के सहयोग से इस सर्वेक्षण में बेहतर कार्य करने का प्रयास किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो