script100 समितियों में सिर्फ एक में गडबड़ी, दोबारा करें जांच | 99 percent seed committees are right This can not be done- In-charge m | Patrika News
विदिशा

100 समितियों में सिर्फ एक में गडबड़ी, दोबारा करें जांच

जिला योजना समिति की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों को आड़े हाथ लिया

विदिशाFeb 05, 2019 / 11:47 am

govind saxena

news

विदिशा. जिला योजना समिति की बैठक में शामिल हुए प्रभारी मंत्री।

विदिशा. जिला योजना समिति की बैठक में जब बीज समितियों के परीक्षण पर कृषि उपसंचालक पीके चौकसे ने प्रभारी मंंत्री को बताया कि सौ समितियों की जांच की है, इसमें से 99 समितियां सही हैं, केवल एक में गड़बड़ी है। इस पर प्रभारी मंत्री ने तत्काल कहा कि-ये हो ही नहीं सकता। आप फिर परीक्षण करें। किसानों की उपस्थिति में सैम्पल लें और पंचनामे बनाएं।
बैठक में पेयजल संबंधी मुद्दे पर जब पीएचई कार्यपालन यंत्री ने चालू नल जल योजनाओं का जिक्र किया तो विधायक शशांक भार्गव, उमाकांत शर्मा आदि ने इसका विरोध करते हुए कहा कि क्यों झूठ बोल रहे हो। आधी अधूरी जानकारी मत दो। सिरोंज विधायक उमाकांत ने आनंदपुर और लटेरी में होने वाली पानी की समस्या का जिक्र किया। इस पर आनंदपुर नल जल योजना की समस्या दो दिन में हल करने का आश्वासन पीएचई कार्यपालन यंत्री ने दिया।
फोन पर सर्वे करने की आदत छोड़ दें…
विधायक भार्गव और उमाकांत ने तुषार-पाले से खराब हुई फसल के सर्वे की बात कही। उमाकांत ने कहा कि तुषार के लिए फसल मैंने खुद एसडीएम को सौंपी थी। इस पर प्रभारी मंत्री ने पटवारियों से खुद खेत में जाकर फसलों का सर्वे करने को कहा। उन्होंने कहा कि फोन पर सर्वे करने की आदत छोड़ दें। विधायक उमाकांत शर्मा ने कहा कि लटेरी के शासकीय अस्पताल में सिर्फ एक डॉक्टर है, वह भी मुख्यालय पर नहीं मिलते और उनकी बोलचाल भी ठीक नहीं है।
संयुक्त और प्रभावी कार्रवाई करे…
विधायक भार्गव और उमाकांत ने समर्थन मूल्य पर उड़द की खरीदी में शिकायतों का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों की जिस उड़द को अमानक बताकर वापस कर दिया गया था, वही उड़द व्यापारियों से खरीद ली गई है। प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने जिले में अवैध शराब, गांजा और नशीले पदार्थों के व्यापार पर सख्ती से अंकुश लगाने को पुलिस से कहा। उन्होंने कहा कि इन मामलों में पुलिस और आबकारी विभाग संयुक्त और प्रभावी कार्रवाई करे।

हो रही है सोसायटी की जांच…
बैठक में जिपं अध्यक्ष तोरण सिंह, विधायक भार्गव, उमाकांत शर्मा, लीना जैन, हरिसिंह सप्रे के साथ ही राजश्री सिंह के प्रतिनिधि रुद्रप्रताप ङ्क्षसह कलेक्टर केवी सिंह, एसपी विनायक वर्मा सहित अनेक सदस्य और अधिकारी मौजूद थे। बैठक में अधिकांश समय किसानों की कर्ज माफी का ही जिक्र रहा। इसमें जिला सहकारी बैंक के सीईओ अपना प्रजेंटेशन दिया और कर्ज माफी प्रक्रिया तथा उसकी प्रगति से अवगत कराया। कर्ज माफी की शिकायतोंं का भी जिक्र हुआ, जिसमें कहा गया कि 12 शिकायतें मिलीं हैं इसमेें से वर्धा सोसायटी की जांच जिला स्तर पर की जा रही है।

किसान कर सकते है शिकायत…
कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के किसानों का आव्हान किया है कि यदि कर्ज माफी योजना में उनके खाते या उनके नाम से कोई गड़बड़ी सामने आई है तो जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम में अपनी शिकायत तत्काल दर्ज कराएं। किसान इसके लिए 07592-233153 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत करने वाले हर किसान की शिकायत की जांच होगी और समस्या का समाधान किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो