प्रशासन सख्त: कार्रवाई कर भाजपा व कांग्रेस नेताओं का भी अतिक्रमण तोड़ा

प्रशासन सख्त: कार्रवाई कर भाजपा व कांग्रेस नेताओं का भी अतिक्रमण तोड़ा

Deepesh Tiwari | Updated: 11 Jul 2019, 02:19:04 PM (IST) Vidisha, Vidisha, Madhya Pradesh, India

अतिक्रमण विरोधी मुहिम ( Encroachment ) : बड़े-छोटे किसी को नहीं छोड़ा, हाइवे के पास की दुकानें हटाईं

विदिशा। शहर को अतिक्रमण ( encroachment ) मुक्त करने और सौंदर्यीकरण को लेकर विधायक, नपाध्यक्ष, कलेक्टर और एसडीएम ने कार्य योजना तैयार की थी। इसी पर अमल के लिए प्रशासन बुधवार को सख्त दिखा। दिन भर अतिक्रमण ( Encroachment ) हटाओ मुहिम चली।

इस दौरान किसी की नहीं सुनी गई और आम लोगों के छोटे-छोटे अतिक्रमण ( Encroachment ) सहित भाजपा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के तक अतिक्रमण ( Encroachment ) तोड़ दिए गए। ऐसा पहली बार जब बचाव करने और मुहिम को रुकवाने कोई नेता बीच में नहीं आया।

हालांकि कई जगह अतिक्रमणकारियों और प्रशासनिक ( Administration ) अमले के बीच विवाद की स्थिति बनी, लेकिन राजस्व, नपा और पुलिस की इस संयुक्त टीम ने किसी की नहीं सुनी और काम चलता रहा। सबके साथ समानता वाली कार्रवाई देख शहर के लोगों ने भी मुहिम की सराहना की है।

NO encroachment

सुबह नौ बजे के पहले ही तहसीलदार आशुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार हेमंत शर्मा, राजेश शर्मा पटवारियों की टीम के साथ सब्जी मंडी के सामने नेशनल हाइवे पर पहुंच गए थे।

इसके बाद सीएमओ सुधीरसिंह के साथ ही नपा के स्वास्थ्य अधिकारी हरीश सोनी, एई अनिल पिप्पल सहित अन्य अमला और पुलिस बल पहुंचा। जैसे ही अमले ने हाइवे पर मंडी मोड़ पर सड़क पर बैठे फल-सब्जी विक्रेताओं को मार्किंग कर सड़क से हटाना शुरू किया, तो शुरुआत में ही कुछ सब्जी विक्रेताओं ने इसका विरोध किया और अधिकारियों से बहस करने लगे।

इस दौरान सब्जी मंडी पूर्व अध्यक्ष मनोज पौरिया भी आ गए और शहर की अन्य जगह का अतिक्रमण पहले हटाने की बात कही। जिसकी जानकारी लगने पर एसडीएम लोकेंद्र सरल पहुंचे और फल-सब्जी विक्रेताओं को समझाया, तो वे मान गए और अधिकारियों ने चूने की मार्किंग करवाकर उनकी हदें बताईं और चल दिए। अमला उत्कृष्ट स्कूल के आगे तक पहुंच गया। इस दौरान अमले ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल सिलाकारी की दुकान के सामने के अतिक्रमण को जेसीबी से तोड़ा।

encroachment free

भाजपा के वरिष्ठ नेता मनोज कटारे की होटल श्रीराम पैलेस और हेरीटेज फूड लाउंज के साथ ही इलेक्ट्रानिक्स और बजाज शोरूम के बड़े-बड़े होर्डिंग और लोहे के बड़े-बड़े एंगल जेसीबी से तोड़े। इसी तरह एक ट्रैक्टर शोरूम सहित कई दुकानों के पक्के अतिक्रमण को तोड़ा गया।

पेटपूजा रेस्टॉरेंट का अतिक्रमण हटाया
पेट-पूजा रेस्टोरेंट पर अमला पहुंचा और उनके साईन बोर्ड को हटाया और अन्य अतिक्रमण हटाने के लिए एक दिन का समय दे दिया।

इसके बाद अमले ने अपनी कार्रवाई जारी रखी, लेकिन इस दौरान पेट-पूजा रेस्टोरेंट संचालक प्रीति जैन और मनोज जैन सहित उनके पुत्र अमले के पास पहुंच गए और अधिकारियों से बहस करते हुए पहले दूसरों के अतिक्रमण हटाने और उन्हें 30 मिनट का समय दिए जाने का विरोध करने लगे। इस दौरान मनोज के पुत्र ने तहसीलदार से अभद्रता भी की। इस पर अधिकारियों ने पेटपूजा का शेड भी तुड़वा दिया।

होटल व रेस्टोरेंट तोड़े
राजस्व अधिकारियों के आवासों के सामने हाइवे किनारे कुछ होटल, रेस्टोंरेंट अतिक्रमण कर बना लिए गए थे, इन सभी को अधिकारियों ने जेसीबी से तुड़वा दिया। मेडिकल कॉलेज के मोड़ तक का अतिक्रमण हटाया गया

बस स्टैंड के पास की दुकानें हटाईं
इस दौरान हाइवे किनारे बसस्टैंड मोड़ के पास की चाय-नाश्ता, पान-गुटखा आदि की दुकानें भी हटाई गईं। कुछ दुकानदारों ने विरोध किया, लेकिन अधिकारियों ने किसी की नहीं सुनी और अतिक्रमण हटाते हुए हाइवे पर निकले।

टीनशेड आदि को तोड़कर सामान की जब्ती की। अमला लगातार आगे बढ़ता रहा। अधिकारियों द्वारा सख्ती से की जा रही कार्रवाई को देखते हुए कुछ अतिक्रमणकारी स्वयं ही अपनी-अपनी गुमठी और अतिक्रमण हटाने लगे थे।

रात भर चला अभियान
अधिकारियों का अमला दोपहर बाद नपा द्वारा पुराने बसस्टैंड पर बनाए गए पार्किंग स्थल के पक्के अतिक्रमण को हटाने पहुंचा और जेसीबी से यहां अतिक्रमण कर बनाई गईं पक्की दुकानों, होटलों आदि निर्माण को तोड़ा गया। इस दौरान कई दुकानदारों ने दुकानें हटाने के लिए समय मांगा, लेकिन अधिकारियों ने एक नहीं सुनी और सभी के अतिक्रमण हटाए।

 

लोगों को अतिक्रमण हटाने के लिए तीन दिन से शहर में मुनादी करवाई जा रही थी। इसके बाद अतिक्रमण हटाओ बुधवार से शुरु हुई। शहर को अतिक्रमण मुक्त करने अतिक्रमण हटाओ मुहिम लगातार चलाई जाएगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।
- आशुतोष शर्मा, तहसीलदार, विदिशा

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned