scriptहंगामा, चक्काजाम के बाद किसानों को मिली यूरिया की दो-दो बोरी | after ruckus and traffic jam,each farmer got two bags of urea | Patrika News
विदिशा

हंगामा, चक्काजाम के बाद किसानों को मिली यूरिया की दो-दो बोरी

यूरिया का संकट बरकरार, घंटों लाइन में लगे रहे किसान

विदिशाDec 06, 2019 / 12:42 pm

Bhupendra malviya

हंगामा, चक्काजाम के बाद किसानों को मिली यूरिया की दो-दो बोरी

हंगामा, चक्काजाम के बाद किसानों को मिली यूरिया की दो-दो बोरी

विदिशा। यूरिया का संकट कम नहीं हो रहा है। गुरुवार को बड़ी संख्या में किसान रामलीला स्थित बेयर हाउस पर यूरिया लेने एकत्रित हुए लेकिन यूरिया न मिलने पर उन्होंने जमकर हंगामा किया। आक्रोशित किसान रामलीला चौराहा पर एकत्रित हो गए और चक्काजाम कर दिया। सूचना पर कोतवाली टीआई, बेयर हाउस प्रबंधक एवं पुलिस बल पहुंचे और मामला शांत कराया। मालूम हो कि पिछले कई दिनों से किसान यूरिया के लिए परेशान हो रहे हैं।
किसानों का कहना है कि सोसायटियों में यूरिया नहीं मिल रहा। निजी दुकानों पर भी यूरिया उपलब्ध नहीं है। यहां पिछले कुछ दिनों से यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा था लेकिन आज यहां भी नहीं दिया जा रहा।

फसल को कैसे बचा पाएंगे
किसानों का कहना है कि ऐसे में वे अपनी फसल को कैसे बचा पाएंगे। यूरिया के लिए उन्हें दिनभर भटकना पड़ रहा है और इससे कृषि संबंधी अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं। घंटों इतजार के बाद भी जब यहां यूरिया मिलने की उम्मीद किसानों को नहीं दिखी तो वे रोष में आ गए और रामलीला चौराहे पर चक्काजाम कर दिया।

करीब आधे घंटे रहा जाम
आक्रोशित किसानों के चक्काजाम करने से मार्ग पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। सूचना पर कोतवाली टीआई जयपाल इनवाती एवं बेयर हाउस प्रबंधक घनश्याम मालवीय मौके पर पहुंचे और किसानों को समझाने का प्रयास किया। करीब आधे घंटे बाद किसानों ने जाम खत्म किया और बेयर हाउस से यूरिया का वितरण शुरू कराया गया।

यूरिया की भरपूर पूर्ति की जा सकेगी
इस दौरान विपणन संघ महाप्रबंधक एवं जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के सीईओ एवं तहसीलदार भी बेयर हाउस पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान किसानों को भी समझाया कि परेशान न हों आगामी दो दिन बाद यूरिया की भरपूर पूर्ति की जा सकेगी। दो बोरी यूरिया के लिए धक्का मुक्की और घंटों करना पड़ा इंतजार यहां बेयर हाउस से प्रति किसानों को दो-दो बोरी यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा था।

यूरिया दे पाना संभव हो पा रहा
किसानों की भीड़ के कारण लंबी कतार लगी रही। इस दौरान लाइन में लगे किसानों में रूक-रुक कर धक्का-मुक्की भी होती रही। बेयर हाउस से मिली जानकारी के अनुसार सिर्फ 700 बोरी उपलब्ध है और किसानों की संख्या बहुत अधिक होने से हर किसान को सिर्फ दो बोरी यूरिया दे पाना संभव हो पा रहा है।

किसानों की व्यथा
इधर बेयर हाउस में यूरिया के लिए लाइन में लगे ग्राम रावन निवासी किसान तोरण सिंह ने बताया कि उसे 10 बोरी की जरूरत है और सिर्फ दो बारी खाद मिल रहा। जबकि उनके गांव की सोसायटी में यूरिया नहीं हैं। इसी तरह ग्राम बेलानारा के किसान सुरेश कुशवाह ने बताया कि उन्हें 50 बोरी यूरिया चाहिए। दो बोरी से क्या होगा। उनकी सोसायटी दास खजूरी में 20 दिन से यूरया नहीं मिल रहा।

जिले में यूरिया की कमी नहीं रहेगी
ग्राम चौहान बरखेड़ा निवासी किसान सौरभ साहू का भी कुछ ऐसा ही कहना है। 12 हजार मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत मिली जानकारी के अनुसार जिले में 12 हजार मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत है। यूरिया की आपूर्ति का कुल लक्ष्य 40 हजार मीट्रिक टन था जिसमें 28 हजार मीट्रिक टन यूरिया जिले को मिला है।


इस बार गेहूं का रकबा बढऩे से यूरिया की मांग बढ़ी है। इधर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के सीईओ विनय प्रकाश सिंह का कहना है कि 15 दिसंबर तक यूरिया की चार रैक आना है जो दिसंबर की आवश्यक से एक रैक अधिक है। 15 दिसंबर के बाद भी यूरिया की तीन और रैक आएगी। इससे जिले में यूरिया की कमी नहीं रहेगी।

Home / Vidisha / हंगामा, चक्काजाम के बाद किसानों को मिली यूरिया की दो-दो बोरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो