scriptछह माह बाद शहर को मिलेगा एक और नया पुल,40 प्रतिशत हो चुका काम पूरा | After six months, the city will get another new bridge, 40 percent wor | Patrika News
विदिशा

छह माह बाद शहर को मिलेगा एक और नया पुल,40 प्रतिशत हो चुका काम पूरा

अमाछार के पास बेतवा पर आकार ले रहा पुल

विदिशाMay 17, 2022 / 12:58 am

Bhupendra malviya

छह माह बाद शहर को मिलेगा एक और नया पुल,40 प्रतिशत हो चुका काम पूरा

छह माह बाद शहर को मिलेगा एक और नया पुल,40 प्रतिशत हो चुका काम पूरा

विदिशा। शहर को नया रंगई पुल जल्दी ही मिलने जा रहा है। इसी के साथ ही बे्तवा पर अमाछार के पास आकार ले रहा पुल भी इस वर्ष तैयार कराए जाने की तैयारी है। यह पुल समय पर तैयार हो सका तो शहर में भारी वाहनों सहित अन्य वाहनों के आवागमन में काफी सुविधा मिल सकेगी। अमाछार पर इस पुल का कार्य करीब 40 प्रतिशत पूरा हो चुका है और दिसंबर माह तक कार्य पूरा कराने की तैयारी है।

मिली जानकारी के मुताबिक अमाछार के इस पुल का कार्य फरवरी 2020 में शुरू हुआ था और बारिश के माह छोड़कर दिसंबर 22 तक यह कार्य पूरा किया जाना है। अभी इसका कार्य 40 प्रतिशत पूरा हो चुका है। कार्य में देेरी का मुख्य कारण बारिश रही और गत वर्ष कार्य जारी रखने के लिए यहां अमाछार डेम से बारिश का पानी निकालना पड़ा था। वहीं मजदूरों की कमी से भी निर्माण कार्य में समस्या रही। करीब 10 करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल की लंबाई 150 मीटर एवं अधिकतम ऊंचाई 10 मीटर तक एवं चौड़ाई करीब 12 मीटर है। इस पुल के कार्य को अब और अ्रधिक गति देने की तेयारी है ताकि समयावधि में यह कार्य इसी वर्ष पूरा जा सके। इसके लिए यहां निर्माण सामग्रियों का अंबार लगा हुआ है। कई बड़ी मशीनें यहां लगाई गई जो लगातार कार्य कर रही है।
भुगतान रुका है करीब सवा करोड

वर्तमान में इस पुल़ के निर्माण कार्य में एक बडी बाधा भुगतान की भी आ रही है। पुल निर्माण का कार्य तो शीघ्रता से कराया जा रहा है, लेकिन भुगतान में देरी हो रही है। पुल निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों के मुताबिक निर्माण कार्य का करीब सवा करोड़ रुपए का भुगतान रुका हुआ है। वहीं इस समय गर्मी भी बहत अधिक होने से कार्य प्रभावित हो रहा और मजदूरों की कमी भी कार्य में अवरोध बन रही है। कार्य में भुगतान की िस्थति ठीक रही और काम के लिए पर्याप्त मजदूर मिले तो यह कार्य इस वर्ष दिसंबर तक पूर लिया जाएगा।
यह मिलेगा लाभ
यह पुल अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस पुल के बनने के बाद सांची, उदयगिरी ढोलखेड़ी से होकर वाहन इस पुल से होकर सीधे सागर एनएच मार्ग पर जा सकेंगे। वहीं सागर रोड से आने वाले वाहन ढोलखेड़ी चौराहा आकर बैरसिया अशोक नगर मार्ग से जुड़ जाएंगे। इस पुल से अशोकनगर एवं सागर एनएच एक दूसरे से जुड़ेगे और शहर में भारी वाहनों का प्रवेश रुकेगा वहीं वाहन चालकों को बेहतर और सुलभ मार्ग
मिल सकेगा। इस पुल का लाभ किसानों को भी मिलेगा। अभी ढोलखेड़ी सहित कई गांव के किसानों को विदिशा मिर्जापुर मंडी आने के लिए अनाज से भरी अपनी ट्रेक्टर-ट्राली विदिशा शहर की सड़कों से होकर मंडी लाना होता है। इससे यातायात की समस्या बढ़ जाती है। इस दौरान किसान भी परेशान होते है और शहर के नागरिकों को भी जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। यह पुल बन जाने के बाद किसानों को अपने अनाज से भरी ट्रेक्टर-ट्राली सीधे मिर्जापुर मंडी में ले जाना आसान हो सकेगा।
इस पुल के साथ सौराई रेलवे गेट पर ओवर ब्रिज भी जरूरी
ग्रामीण बताते हैं कि इस मार्ग पर एक बड़ी बाधा सौराई रेल फाटक की है। ट्रेनों की अधिक आवाजाही के चलते यह फाटक ज्यादातर समय बंद रहता है। अगर यह पुल बन भी गया तो आवागमन में यह रेल फाटक बड़ी बाधा साबित होगा। काफी देर तक यहां वाहनों को रुकना पड़ेगा और अमाछार के इस पुल का कोई औचित्य नहीं रह जाएगा। फिलहाल इस समस्या पर किसी का ध्यान नहीं है।
वर्जन

पुल का कार्य दो वर्ष में पूरा किया जाना है दिसंबर 2022 तक का लक्ष्य जारी है। अभी करीब सवा करोड़ रुपए का भुगतान रुका है। फिर भी समय रहते कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

-कैलाश रघुवंशी, निर्माण एजेंसी

—————-

अमाछार में पुल का निर्माण कार्य जारी है। इस कार्य में कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी और यह कार्य शीघ्रता से पूरा कराया जाएगा।

-संजय खांडे, मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग, सेतु

——————————-

Home / Vidisha / छह माह बाद शहर को मिलेगा एक और नया पुल,40 प्रतिशत हो चुका काम पूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो