scriptकोरोना ने रावण का कद आधा किया, आतिशबाजी भी नहीं होगी | Corona halves Ravana's stature, won't even fireworks | Patrika News
विदिशा

कोरोना ने रावण का कद आधा किया, आतिशबाजी भी नहीं होगी

गगनभेदी किले की नहीं सुनाई देगी आवाज

विदिशाOct 22, 2020 / 07:38 pm

govind saxena

,

कोरोना ने रावण का कद आधा किया, आतिशबाजी भी नहीं होगी,कोरोना ने रावण का कद आधा किया, आतिशबाजी भी नहीं होगी

विदिशा. कोरोना ने रावण का कद भी आधा कर दिया है। पिछले कई साल से नगर में 5-40 फीट के रावण पुतले का निर्माण हो रहा था, लेकिन इस बार 25 अक्टूबर विजयादशमी पर जैन कॉलेज परिसर में दहन के लिए रावण का पुतला 20 फीट का ही बन रहा है। इतना ही नहीं भोपाल, विदिशा और राघौगढ़ के आतिशबाजों की करीब 1 घंटे तक होने वाली आतिशबाजी स्पर्धा नहीं होगी और पूरे शहर में गूंजने वाले किले की आवाज भी इस बार सुनाई नहीं देगी। शहर में दशहरे का जुलूस भी नहीं निकलेगा।

रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि रामलीला समिति की बैठक में हुए निर्णय के अनुसार इस बार रावण के पुतले का आकार छोटा कर दिया गया है। भोपाल के कलाकार ही इसे बनाएंगे, लेकिन आकार 40 फीट की बजाय इस बार 20 फीट का ही होगा। इस पुतले की लागत हर साल करीब 35-40 हजार आती थी, लेकिन इस बार यह 20 हजार रूपए की राशि से ही बन रहा है। इसके अलावा जैन कॉलेज परिसर में करीब सवा लाख रूपए से होने वाली आतिशबाजी भी इस बार नहीं होगी और रावण दहन के ठीक पहले चलने वाला गगनभेदी किला भी सुनाई नहीं देगा। रावण दहन से पहले पूरे शहर में जो रामजी की शोभायात्रा निकलती थी, वह नहीं निकलेगी और सांकेतिक रूप से राम लक्ष्ण के स्वरूप जैन कॉलेज के पास पहुंचाए जाएंगे और वे वहीं गेट से रथ में बैठकर जैन कॉलेज परिसर में पहुंचेंगें, यहां पूजा आरती के बाद रावण दहन की रस्म पूरी की जाएगी।
नहीं निकलेगा चल समारोह
सनातनश्री हिन्दु उत्सव समिति के अध्यक्ष अतुल तिवारी ने बताया कि हर साल दशहरे पर निकलने वाला दुर्र्गाेत्सव चल समारोह इस बार नहीं निकलेगा। अपनी-अपनी सुविधा से लोग दुर्गा प्रतिमाओं को विसर्जन के लिए ले जाएंगे। गौरतलब है कि हर साल विजयादशमी पर रावण वध के बाद देर रात शुरू होने वाला दुर्गोत्सव चल समारोह दूसरे दिन दोपहर तक चलता था और प्रतिमाएं दूसरे दिन शाम तक विसर्जित होती थीं, लेकिन इस बार विसर्जन का कोई क्रम नहीं रहेगा।

Home / Vidisha / कोरोना ने रावण का कद आधा किया, आतिशबाजी भी नहीं होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो