आंखों की जांच करवाने उमड़ी भीड़, 467 ने कराई जांच

96 मरीजों को ऑपरेशन के लिए भेजा भोपाल

विदिशा। संत हिरदाराम सिंधु सेवा ट्रस्ट एवं पूज्य सिंधी पंचायत द्वारा गुरुवार को निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन सिंधी कॉलोनी स्थित सिंधी धर्मशाला में किया गया। इस दौरान सैकड़ों मरीजों ने आंखों की जांच कराई और ९६ में मोतियाबिंद की शिकायत पाए जाने पर ऑपरेशन के लिए भोपाल भेजा गया।

सुबह से ही पंजीयन पंजीयन कराने के लिए मरीजों की भीड़ लगी। शिविर का शुभारंभ सुबह 10 बजे भगवान झूलेलाल की पूजा-अर्चना कर एवं ज्योत प्रज्वलित कर किया गया। शिविर में कुल ४६८ मरीजों के पंजीयन हुए। जिनकी जांच बैरागढ़ सेवा सदन से आए डॉक्टर्स द्वारा की गई। वहीं 96 मरीज मोतियाबिंद के पाए जाने पर उन्हें ऑपरेशन के लिए बैरागढ़ भेजा गया। इस दौरान विधायक शशांक भार्गव और व्यापार महासंघ अध्यक्ष मुन्नालाल जैन ने भी आंखों की जांच कराई।

सिंधी समाज करती है हमेशा पुनित कार्य
विधायक भार्गव ने कहा है कि सिंधी समाज द्वारा नेत्र शिविर का आयोजन बहुत ही प्रेरणादायक है और यह समाज हमेशा पुनीत कार्यों में अग्रिम है। समाज आगे भी ऐसे आयोजन करती रहे इसकी उन्होंने कामना की। विदिशा व्यापार महासंघ अध्यक्ष मुन्नालाल जैन ने कहा कि संत जी की प्रेरणा से ही पूज्य सिंधी पंचायत हमेशा गरीबों की मदद के लिए इस तरह के शिविरों का आयोजन करती है। इस दौरान पूज्य सिंधी पंचायत अध्यक्ष हरीश वाधवानी, संत हिरदाराम सिंधु सेवा ट्रस्ट अध्यक्ष गुरमुखदास छुगानी, महामंत्री सुरेश मोतियानी, चंद भाऊ परमानंद गंगवानी, वासुदेव धनवानी, गिरधारीलाल बालियान, टीकम लालवानी, त्रिलोक वाधवानी, मनोज पंजवानी और पिंकेश मोटवानी आदि समाज सहित बड़ी संख्या में मरीज और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

पूर्व में भी लग चुके कैंप
मालूम हो कि सिंधी समाज द्वारा यहां समय-समय पर नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित किए जाते हैं। जिसका लाभ शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों और जिलेभर के आंखों के मरीज ले चुके हैं। यहां स्थाई रूप से भी आंखों की जांच करने और उपचार के इंतजाम किए गए हैं। एक डॉक्टर मरीजों की जांच करते हैं और आवश्यकता पडऩे पर मरीजों को निशुल्क चश्मे भी वितरित किए जाते हैं। वहीं मोतियाबिंद की शिकायत पाए जाने पर ऑपरेशन के लिए भोपाल भेजा जाता है। जहां संस्था के अस्पताल में निशुल्क ऑपरेशन किया जाता है।

Anil kumar soni Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned