scriptबिजली बिल को लेकर विभाग सख्त, रोज कट रहे 150 से अधिक कनेक्शन | Department strict about electricity bill, more than 150 connections ar | Patrika News
विदिशा

बिजली बिल को लेकर विभाग सख्त, रोज कट रहे 150 से अधिक कनेक्शन

कनेक्शन कट रहे तो प्रतिदिन हो रही 8 लाख रुपए तक की वसूली

विदिशाFeb 18, 2020 / 11:46 pm

Krishna singh

Department strict about electricity bill, more than 150 connections are being cut daily

Department strict about electricity bill, more than 150 connections are being cut daily

विदिशा. वित्तीय वर्ष के समाप्ति का माह नजदीक आते ही विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बकायादारों पर नकेल कसने का काम तेज कर दिया गया है। बिजली बिल जमा नहीं करने वालों पर सख्ती इतनी कि प्रतिदिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 150 से 200 बकायादारों के विद्युत कनेक्शन काटे जा रहे हैं। सख्ती के चलते वसूली भी प्रतिदिन 8 से 10 लाख रुपए हो गई है। मालूम हो कि जिलेभर में बिजली के दोनों जोन के बकायादारों से करीब 180 करोड़ रुपए की राशि वसूली जाना है। इनमें 2100 बड़े बकायादार हैं, जिसके लिए विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों द्वारा तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। बार-बार नोटिस देने के बावजूद जो बकायादार राशि जमा नहीं कर रहे हैं। उनके कनेक्शन काटने और सम्पत्ति कुर्की की कार्रवाई की जा रही है, जिसके डर से बकाया राशि जमा करने वालों की तादात प्रतिदिन विद्युत वितरण कंपनी के दफ्तर में बढ़ती जा रही है।
विदिशा जोन की यह है स्थिति
विदिशा जोन में कुल 3900 विद्युत कनेक्शन हैं। इनमें शहरी क्षेत्र में 1 लाख रुपए से अधिक की वसूली के 195 बकायादार हैं। इनसे 3 करोड़ 10 लाख रूपए वसूलना है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 150 उपभोक्ताओं से 2 करोड़ रुपए वसूलना है। इसी प्रकार 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक के बकायादार 518 हैं। जिनसे पौने चार करोड़ रुपए वसूलना है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 750 उपभोक्ताओं से पौने सात करोड़ रुपए वसूलना है, जबकि 10 हजार से 50 हजार रुपए के बकायादारों की संख्या सबसे ज्यादा है।
घर-घर जाकर दे रहे समझाइश
5 हजार रुपए से 10 हजार के बकायादारों के घर-घर जाकर विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी उपभोक्ताओं को समझाइश दे रहे हैं कि वे बकाया राशि जमा करें, नहीं तो विद्युत कनेक्शन कट किया जाएगा। इसके लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिविर लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
जब्ती की हो रही कार्रवाई
जिन बड़े बकायादारों द्वारा लगातार नोटिस दिए जाने के बावजूद बकाया राशि जमा नहीं की गई और कुर्की का नोटिस चस्पा करने के बावजूद असर नहीं दिखा, तो ऐसे बकायादारों की मोटर आदि चल-अचल सम्पत्तियां कुर्की की कार्रग्वाई की जा रही है। इसके बाद राशि जमा हो रही है। मंगलवार को नटेरन क्षेत्र के एक गांव में कंपनी के अधिकारियों ने 28 हजार 930 रुपए की वसूली के लिए एक चक्की की मोटर को जब्त किया।
विद्युत के बकायादारों लगातार वसूली के लिए कार्रवाई जा रही है। बार-बार नोटिस के बावजूद बकाया राशि जमा नहीं करने पर चल-अचल संपत्ति की कुर्की की जा रही है। वहीं छोटे बकायादारों को समझाइश भी दी जा रही है।
-अवधेश त्रिपाठी, डीई, विद्युत वितरण कंपनी, विदिशा

Home / Vidisha / बिजली बिल को लेकर विभाग सख्त, रोज कट रहे 150 से अधिक कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो