scriptसभी के पास रजिस्ट्री हैं, हम नहीं टूटने देंगे अपने घर | everyone has a registry, we will not let our house be broken | Patrika News
विदिशा

सभी के पास रजिस्ट्री हैं, हम नहीं टूटने देंगे अपने घर

नाले की जमीन में कई घरों को चिन्हित करने से रहवासियों में नाराजगी…

विदिशाFeb 16, 2020 / 09:27 pm

Bhupendra malviya

angry.jpg
विदिशा। नगरपालिका एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा करैयाखेड़ा नाले का चौड़ीकरण कार्य शुरू कराया गया है। इस दौरान टीम ने नाले की जमीन में कई मकानों को चिन्हित किया है। इससे यहां के रहवासी नाराज है। इनका कहना है कि दस वर्ष पूर्व उन्होंने जमीन खरीदी थी।
सभी के पास जमीन की रजिस्ट्री है। इसके बाद भी उन्हें अतिक्रमण में माना जा रहा। नाराज रहवासियों ने कहा कि वे किसी भी हालत में अपने घर नहीं तोडऩे देंगे। मालूम हो कि गुरुवार से इस नाले के चौड़ीकरण का कार्य शुरू हुआ है। दूसरे दिन भी सुबह से राजस्व एवं नपा की टीम मौके पर पहुंच गई और यहां नाले की हद में आ रहे मकानों को चिन्हित किया जाता रहा।
इधर बस्ती के रहवासी भी सड़कों पर रहे। उनका कहना है कि नाला वर्तमान में काफी चौड़ा है। इसके बाद भी उनके घरों को नाले की हद में ला दिया गया। रहवासी पप्पूसिंह कुशवाह, इमरत लाल अहिरवार, भागीरथ शर्मा, प्रेमसिंह केवट आदि ने बताया कि वर्ष 2004-05 में उन्होंने कोमलचंद जैन से यहां प्लाट खरीदे थे।
सभी रहवासियों के पास रजिस्ट्रियां है और तभी से घर बनाकर रह रहे हैं और अब नाले के चौड़ीकरण कार्य में उनके घरों के नाले की जमीन में होना बताया जा रहा है। अभी तक 18 मकान नाले की हद में इधर नाला चौड़ीकरण का कार्य दूसरे दिन भी जारी रहा। राजस्व विभाग के मुताबिक 18 मकान चिन्हित किए जा चुके हैं।
वहीं यहां के रहवासी पप्पूसिंह कुशवाह ने बताया कि यह नाला बंटीनगर तक गया है। उनके मुताबिक करीब 22 मकान नाले की हद में होना बताए जा रहे हैं, जबकि यहां बने सभी मकान गरीब, मजदूर वर्ग के लोगों के है और सभी ने 15 वर्ष पूर्व कर्ज लेकर डेढ़-दो लाख रूपए में प्लाट खरीदे और दस-पंद्रह साल से यहां रह रहे हैं।
ऐसे में हम सब कैसे अपना मकान तोडऩे देंगे। इन रहवासियों का कहना रहा कि हम प्रशासन के समक्ष अपनी बात रखेंगे। प्रधानमंत्री आवास भी नाले की जमीन पर यहां नाले के समीप करीब चार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने मकान भी नाले की जमीन पर आ रहे हैं। रहवासी प्रतापसिंह अहिरवार का कहना है कि उसने वर्ष 2o12 में 15 वाय 40 का प्लाट 1 लाख 59 हजार मेंं खरीदा था।
अब प्रधानमंत्री योजना में उसका मकान बन रहा लेकिन यह मकान नाले की हद में आ गया। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास के अन्य हितग्राही मकान टूटने की बात को लेकर भयभीत है। करीब सवा किमी है नाला राजस्व कर्मचारियों के मुताबिक यह नाला लंबाई में करीब सवा किमी एवं चौड़ाई में 15 से 35 फिट का है।
अभी नाले के शुरूआती कार्य में अतिक्रमण की यह स्थिति सामने आई है। नाले का कार्य आगे बढऩे के साथ-साथ अन्य मकान भी नाले की हद में आएंगे। नाला चौड़ीकरण कार्य के दौरान राजस्व विभाग के आरआई सुधीर जैन सहित एक अन्य आरआई एवं दो पटवारी शामिल रही। वहीं नपा के सब इंजीनियर आरपी जायसवाल सहित अन्य अमला मौजूद रहा और जेसीबी से नाले का चौड़ीकरण कार्य जारी रहा।
बारिश के दौरान इस नाले के कारण पानी भराता है। इसलिए इसका चौड़ीकरण किया जा रहा। जो भी अतिक्रमण सामने आ रहे उन्हें नोटिस दिए जाएंगे और अतिक्रमण हटाया जाएगा।

– सुधीरसिंह, सीएमओ

Home / Vidisha / सभी के पास रजिस्ट्री हैं, हम नहीं टूटने देंगे अपने घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो