scriptसूची में किसानों को नहीं मिल रहे नाम, कम कर्ज को बता रहे हैं ज्यादा | Farmers can not get names in the list of loan forgiveness plans | Patrika News
विदिशा

सूची में किसानों को नहीं मिल रहे नाम, कम कर्ज को बता रहे हैं ज्यादा

ऋण माफी योजना ऋण माफी योजना में किसान परेशान, नगर पालिका के अधिकारी भी नहीं बता पा रहे समस्या का हल

विदिशाJan 22, 2019 / 11:53 pm

Krishna singh

patrika news

farmers

विदिशा. ऋण माफी योजना के तहत किसानों की चस्पा सूची किसानों की आफत बढ़ाए हुए हैं। कई किसानों का कहना है कि सूची में उनके नाम नहीं हैं। कुछ के नाम मिल रहे हैं तो उसमें जितना कर्ज नहीं उससे अधिक कर्जा दर्शाया गया है। वहीं जमीन एक पर उसे तीन अलग-अलग स्थानों पर बताई जा रही। किसानों को इन समस्याओं का समाधान इस कार्य में लगे कर्मचारी नहीं बता पा रहे।
शहर में नगरीय क्षेत्र के किसानों का कार्य नगरपालिका कार्यालय में हो रहा है। किसान यहां चस्पा सूची में अपना नाम तलाश रहे। यहां झूलनपीर निवासी आशिफ खान ने बताया कि उनकी कृषि भूमि मोहनगिरी में है जो विदिशा नगरपालिका सीमा में आती है, लेकिन उनकी यह कृषि भूमि सूची में ग्राम मिर्जापुर, खामखेड़ा एवं चितौरिया में बताई जा रही। किसान का कहना है कि ऐसे में वह क्या करे यहां कोई कर्मचारी इस समस्या का हल नहीं बता पा रहे हैं।
सूची में बैस गांव के किसानों का नहीं नाम
ग्राम वहीं बैस निवासी मंगलसिंह ठाकुर ने बताया कि उनकी सोसायटी रंगई है, लेकिन बैस गांव के किसानों के नाम सूची में नहीं मिल रहे हैं। सोसायटी में भी बैस गांव के किसानों की सूची नहीं है। यहां नगरपालिका आए तो यहां भी सूची में बैस गांव के किसानों के नाम नहीं मिल रहे। योजना के कार्य में लगे कर्मचारी भी नहीं बता पा रहे कि बैस गांव के किसानों के नाम सूची में कहां मिलेंगे।
इधर, कर्ज कम सूची में बता रहे ज्यादा
इधर ग्राम सौजना के किसान प्रहलाद रघुवंशी ने बताया कि उनके ऊपर कर्ज 1 लाख 75 हजार रुपए का था लेकिन सूची में यह कर्ज 2 लाख 47 हजार रुपए बताया जा रहा। ऐसे अकेले वे नहीं गांव के अधिकांश किसानों के साथ ऐसी ही स्थिति बन रही है। राशि जमा होने के बाद भी खातों में राशि कम नहीं हो पाई और कुल राशि से अधिक राशि सूची में आने से किसान परेशान हो रहे हैं।
नगर पालिका में छोटा पड़ रहा कक्ष
नगरपालिका कार्यालय में राजस्व शाखा के बगल के कक्ष में ऋण माफी योजना के फार्म वितरण का कार्य हो रहा, लेकिन किसानों की संख्या बढऩे के साथ ही यह कक्ष छोटा पडऩे लगा है। यह कक्ष दूसरी मंजिल पर भी होने से बुजुर्ग किसानों को सीढिय़ां चढ़कर कक्ष तक पहुंचने में परेशान आ रही है।
दीवारों पर चस्पा किसानों की सूची सुरक्षित रहे इसलिए इस कक्ष में व्यवस्था की गई। आवश्यकता पडऩे पर निचले तल में भी यह व्यवस्था की जाएगी।
-सत्येंद्र धाकरे, सीएमओ, नगर पालिका

Home / Vidisha / सूची में किसानों को नहीं मिल रहे नाम, कम कर्ज को बता रहे हैं ज्यादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो