scriptप्रशासन के अनलॉक पर अब व्यापारियों के अहम फैसले | Important decisions of traders now on administration unlock | Patrika News
विदिशा

प्रशासन के अनलॉक पर अब व्यापारियों के अहम फैसले

सर्राफा, क्लॉथ मर्चेंट, पुस्तक स्टेशनरी विक्रेताओं ने कम किया बाजार का समय

विदिशाAug 12, 2020 / 08:53 pm

govind saxena

प्रशासन के अनलॉक पर अब व्यापारियों के अहम फैसले

प्रशासन के अनलॉक पर अब व्यापारियों के अहम फैसले

विदिशा. शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण और बाजार में पूरी तरह अनलॉक के बीच त्यौहारी सीजन। ऐसे में संक्रमण का खतरा और बढ़ता जा रहा है। कई व्यापारी इसकी चपेट में आ चुके हैं और कुछ काल के गाल में भी समा चुके हैं। प्रशासन ने बाजार में दुकानें खोलने के लिए रात 8 बजे तक छूट दे रखी है, शनिवार-रविवार का लॉक डाउन किया था, उसमें से भी शनिवार को अनलॉक ्रकर दिया। ऐसे में अब बढ़ते खतरे को देखते हुए व्यापारी खुद आगे आने लगे हैं। पहले किराना व्यापारियों ने और अब सर्राफा और पुस्तक-स्टेशनरी विक्रेताओं ने भी बाजार में दुकानें खोलने के समय को सीमित कर दिया है। व्यापारियों की इस पहल का स्वागत किया जा रहा है।
सर्राफा बाजार में शनिवार-रविवार टोटल लॉक डाउन
सर्राफा एसोसिएशन के सचिव केजी जौहरी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए बुधवार को संयुक्त सर्राफा संघों की बैठक हुई,्र जिसमें सर्राफा एसोसिएशन, छोटा सर्राफा एसोसिएशन, नया सर्राफा व स्वर्णकार आभूषण निर्माण समिति के पदाधिकारी शामिल हुए। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अब विदिशा में सभी सर्राफा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 11 से शाम 6 बजे तक ही खोली जाएंगी। इसके साथ ही शनिवार-रविवार को सर्राफा बाजार में पूरी तरह लॉक डाउन रहेगा। इस बैठक में सर्राफा एसोसिएशन अध्यक्ष मदनमोहन अग्रवाल, केजी जौहरी, राजेश सर्राफ, छोटा सर्राफा के राजकुमार सर्राफ, महेश सोनी, नया सर्राफा अध्यक्ष सुभाष सर्राफ, विपनेश जैन, जितेन्द्र लश्करी, स्वर्ण आभूषण निर्माण समिति अध्यक्ष ह्देश सोनी आदि मौजूद रहे।

पुस्तक-स्टेशनरी दुकानें दोपहर 12 से शाम 7 तक
पुस्तक एवं स्टेशनरी संघ ने भी व्यापारियों को सूचित किया है कि संघ ने निर्णय लिया है कि शहर में बढ़ते कोरोना प्रकोप को देखते हुए स्टेशनरी की सभी दुकानें दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक ही खोली जाएंगी।

किराना दुकानें भी सुबह 9 से शाम 6 तक
किराना व्यापार संघ ने पूर्व में ही नगर की सभी किराना दुकानों को सुबह 9 से शाम 6 बजे तक खोलने का निर्णय ले रखा है। अभी तक प्रशासन की ओर से सभी दुकानों को खोलने का समय रात 8 बजे तक का है।

कपड़ा बाजार भी शाम 6.30 तक
इसी तरह विदिशा क्लॉथ मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल जैन ने बताया कि गुरूवार से नगर में कपड़ा दुकानें भी अब सुबह 11 बजे से शाम 6.30 बजे तक ही खुलेंगी। इस एसोसिएशन ने लोगों में जागरुकता के लिए दुकान में प्रवेश के लिए मास्क की अनिवार्यता वाले पोस्टर हर कपड़ा दुकान पर चस्पा करने की भी पहल की थी।

संक्रमण से बचने अनूठे उपाय कर रहे व्यापारी
संक्रमण के बढ़ते कदम से व्यापारी भी परेशान हैं। कुछ व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों पर अनूठे प्रयोग किए हैं। बंसल स्टेशनरी में गेट पर ही सेनेटाइजर के साथ ही पूरे प्रतिष्ठान को बार-बार सेनेटाइज करने का इंतजाम किया है।्र साथ ही पूरे काउंटर पर पारदर्शी मोटी पॉलिथिन का पर्दा डाल दिया है, जिससे ग्राहक और व्यापारी सहित सेल्समेन का संपर्क एक दूसरे से न हो सके। केवल सामान देने-लेने के लिए थोड़ा हिस्सा खोला गया है वह भी वहां जहां चेहरे से संपर्क न हो।

Home / Vidisha / प्रशासन के अनलॉक पर अब व्यापारियों के अहम फैसले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो