scriptकैंसर को जड़ से खत्म किया जाना संभव | Information will be given in schools for cancer awareness | Patrika News
विदिशा

कैंसर को जड़ से खत्म किया जाना संभव

पूरे माह चलेंगे विभिन्न कार्यक्रम

विदिशाOct 11, 2019 / 10:12 am

Bhupendra malviya

कैंसर की जागरुकता के लिए स्कूलों में दी जाएगी जानकारी

कैंसर की जागरुकता के लिए स्कूलों में दी जाएगी जानकारी

विदिशा। अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा कॉलेज द्वारा स्तन कैंसर पर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत कॉलेज में संगोष्ठी का आयोजन हुआ जिसमें कॉलेज के विद्यार्थी शामिल रहे। इसी के साथ ही पत्रकार वार्ता हुई जिसमें बताया गया कि यह जागरुकता अभियान पूरे माह चलेगा। स्कूल एवं कॉलेजों में भी चिकित्सक पहुंचेंगे और छात्राओं को कैंसर के प्रति जागरुक किया जाएगा।

 

लोगों को जागरुक किया जाएगा
पत्रकार वार्ता के दौरान कॉलेज के डीन डॉ. सुनील नंदेशवर सहित अन्य विशेषज्ञों ने इस कैंसर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं में मोटापा बढऩा, व्यायाम न करना, पहला बच्चा लेट होना आदि कैंसर के कारण बन रहे हैं। कैंसर की रोकथाम जागरुकता से संभव हैं। इसके लिए अक्टूबर के पूरे माह नुक्कड़ नाटक सहित अन्य आयोजनों के जरिए लोगों को जागरुक किया जाएगा।

MUST READ: सब्जियों की तरह यहां इसानों की लगती है बोली, पैसा तय कर साथ ले जाते ठेकेदार


जड़ से खत्म किया जाना संभव
स्कूलों में भी इस संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी ताकि वे अपने परिवार में महिलाओं को इस कैंसर के बारे में समझा सके। कैंसर के लक्षण समझ सकें और उपचार के लिए वे समीप के स्वास्थ्य केंद्र पर इस संबंध में परीक्षण करा सकें। उन्होंने कहा कि कैंसर में सर्जरी पूरी तरह सुरक्षित है। इससे कैंसर को जड़ से खत्म किया जाना संभव है।

MUST READ: मजदूरों से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी, 17 घायल


मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर यह उपचार कर सकेंगे
पत्रकार वार्ता में गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के डॉ. विवेक तिवारी, असम के डॉ. कनकन ज्योति डेका, डॉ. विजय वर्मा रेडियोलॉजी, भोपाल, डीन डॉ. सुनील नंदेशवर, सर्जन डॉ. डीडी परमहंस, डॉ. अभिषेक श्रीवास्तव, मेडिकल कॉलेज, डॉ. संजय अग्रवाल, डॉ. नरेश सोलंकी आदि मौजूद रहे। डॉ. अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि विदिशा में कैंसर का इलाज शुरू हो चुका है। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर यह उपचार कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो