scriptमंत्री ने पकड़ा एक बोरी पर 5 किलो ज्यादा धान, एफआईआर के निर्देश | Minister gets 5 kg more paddy, FIR orders on one sack | Patrika News
विदिशा

मंत्री ने पकड़ा एक बोरी पर 5 किलो ज्यादा धान, एफआईआर के निर्देश

खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह को मिली कृषि मंडी में भारी खामियां

विदिशाJan 11, 2019 / 11:22 pm

Krishna singh

patrika news

Minister gets 5 kg more paddy

विदिशा. सरकार बदलने के बाद पहली बार कोई मंत्री जिले में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कृषि मंडी में अचानक पहुंचकर ताबड़तोड़ निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों की हर 40 किलो धान पर 5-5 किलो तक ज्यादा धान तौली जाते पकड़ी। भारी अव्यवस्थाओं पर वे भड़के और कलेक्टर को दोषियों पर एफआईआर कराने तक के निर्देश दे गए।
दोपहर करीब 3 बजे अचानक मंत्री तोमर कृषि उपज मंडी जा पहुंचे। यहां किसानों ने उनसे धान को पास और रिजेक्ट करने की बात कही। इस पर मंत्री ने दोनों धान हाथ में लेकर वहां पहुंची जिला खाद्य अधिकारी नुजहत बानो बकई से पूछा कि बताओ कौन सी पास करोगी और कौन सी फेल। खाद्य अधिकारी ने प्रबंधक को ढंूढा, लेकिन वे नहीं मिले। मंडी सचिव को तलाशा, वे भी नहीं थे। फिर कलेक्टर कौशलेन्द्र सिंह पहुंचे तो उनसे भी मंत्री ने धान के पास-फेल के बारे में पूछा। उन्होंने दोनों को समान बताते हुए सर्वेयर को बुलवाया। उसने भी मंत्री की खूब डांट खाई। हांसुआ सोसायटी पर तौला जा रहा धान सही पाया गया, लेकिन सौंथर सोसायटी पर तौले जा रहे धान की दो बोरियों में 40 किलो की जगह 45 किलो से भी अधिक तौला जा रहा था। बोरे तुलवाने के बाद मंत्री ने कलेक्टर से संबंधित प्रबंधक पर एफआईआर कराने को कहा।
मंत्री ने पूछा-किसानों के लिए क्या इंतजाम?
मं त्री ने खाद्य अधिकारी से बार-बार पूछा कि किसानों के लिए पानी का इंतजाम क्या हैï? अधिकारी ने कहा- पानी का इंतजाम है। इस पर मंत्री ने कहा, चलो बताओ, लेकिन इंतजाम था ही नहीं। तुलाई के स्थान पर ही बिजली के तार खुले पड़े देख मंत्री भड़क गए, बोले- ऐसे में किसी किसान के साथ अप्रिय स्थिति बनी तो कौन होगा जिम्मेदार। उन्होंने इसके लिए जिम्मेदार पर भी कार्रवाई के लिए कलेक्टर को कहा। इस दौरान बार-बार मंत्री प्रबंधक को बुलाते रहे। कलेक्टर प्रबंधक को बुलाते रहे, लेकिन प्रबंधक नहीं मिल सके। फिर कलेक्टर ने सहकारी बैंक के महाप्रबंधक विनय सिंह को कहा कि तुम अपने प्रबंधक को पकड़कर रखो। कहां हैं वे लोग। विनय सिंह का जवाब था, कि वे डरकर पीछे चले जाते हैं। इस पर कलेक्टर का कहना था कि-तो क्या कलेक्टर जवाब देगा हर बात का।
मुझे ज्यादा मत समझाओ मैडम
जब जिला खाद्य अधिकारी मंत्री को मंडी में अपने सुबह ही आने की सफाई देने लगीं तो मंत्री ने तीखे तेवर दिखाते हुए कहा कि आप आईं थीं तो यहां पानी के इंतजाम क्यों नहीं हैं। आप आईं इसलिए थीं क्योंकि आपको मेरे आने का संदेश मिल गया था। मुझे ज्यादा मत समझाओ। जो दोषी हैं उस पर कार्रवाई कर मुझे बताएं।
कोई नहीं बता पाया सही धान कौन सी
मंत्री दोनों हाथ में धान लिए पूछते रहे कि कौन सी रिजेक्ट के लायक है और कौन सी पास की गई है, लेकिन पहले जिला खाद्य अधिकारी, फिर कलेक्टर, फिर विपणन अधिकारी, सर्वेयर और सहकारी बैंक महाप्रबंधक तक से पूछा, लेकिन जवाब कोई नहीं दे सका। बाद में कहीं से ढूंढकर बुलाए गए समिति प्रबंधक ने जवाब दिया।
ये हैं यहा के हालत
खाद्य मंत्री तोमर ने मीडिया से कहा कि ये है शिवराज सिंह चौहान के क्षेत्र में किसानों की हालत। मंडी में किसानों के लिए सर्दी से बचने अलाव, पीने का पानी, 5 रुपए में खाने और रोशनी का भी इंतजाम नहीं है। टायलेट में ताला डला है। 40 किलो पर ज्यादा धान तौली जा रही है। मैंने दोषियों पर एफआईआर कराने को कलेक्टर से कहा है। वहीं मंत्री के दौरे में पाई गई अव्यवस्थाओं पर कलेक्टर ने महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक विनय प्रकाश सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी नुजहत बानो बकई तथा उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं एके सिंह को नोटिस जारी किए हैं।

Home / Vidisha / मंत्री ने पकड़ा एक बोरी पर 5 किलो ज्यादा धान, एफआईआर के निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो