scriptमंडी में पुराने पीले सोने को मिले अच्छे भाव, नए में नमी के कारण दाम गिरे | New soybean prices are lower in the market | Patrika News
विदिशा

मंडी में पुराने पीले सोने को मिले अच्छे भाव, नए में नमी के कारण दाम गिरे

पांच हजार क्विंटल नया और एक हजार क्ंिवटल पुराने सोयाबीन की हुई आवक

विदिशाOct 16, 2019 / 12:15 am

Krishna singh

New soybean prices are lower in the market

New soybean prices are lower in the market

विदिशा. मंडी में नए सोयाबीन की आवक शुरू हो चुकी है। कई गांव के किसान अपना नया सोयाबीन लेकर मंडी पहुंचे और करीब 5 हजार क्विंटल नया एवं करीब 1 हजार क्ंिवटल पुराने सोयाबीन की आवक हुई, लेकिन ऊंचे में भाव पुराने सोयाबीन को ही मिले। नए सोयाबीन में नमी, कचरा एवं गुणवत्ता की कमी के कारण अधिक दाम नहीं मिल पा रहे हैं। मालूम हो कि लगातार बारिश के कारण मंडी में काफी समय से आवक का दौर रुका हुआ था, लेकिन सोमवार से आवक बढ़ गई है। मंगलवार को भी करीब 10 हजार क्ंिवटल की आवक रही। इसमें सर्वाधिक आवक 5 हजार क्ंिवटल नए सोयाबीन की रही। अनाज तिलहन संघ महामंत्री विवेक जैन के मुताबिक नए सोयाबीन 2500 रुपए से 3300 रुपए के भाव रहा जबकि पुराना सोयाबीन 2800 से 3500 के भाव खरीदा गया।
15 दिन देर से आवक
मंडी में इस बार 15 दिन देरी से सोयाबीन की आवक हुई है। व्यापारियों के मुताबिक पूर्ववर्षों में इस समय मंडी परिसर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से भरा जाता था और परिसर में स्थानाभाव के बीच मंडी के गेट बंद करने की नौबत बनती थी। अनाज व्यापारियों ने बताया कि नया सोयाबीन में नमी है। कंपनियां इस नमी के प्रतिशत को काटकर राशि का भुगतान करती है। इसलिए नए सोयाबीन के दाम अभी कम है, लेकिन आगामी आठ दिनों में सोयाबीन की आवक भी बढ़ेगी। व्यापारियों के मुताबिक अभी किसान फसल की कटाई का कार्य करा रहे हैं। मंडी में फसल को अच्छे दाम मिल सके इसलिए सोयाबीन को सुखा रहे हैं। करीब एक हफ्ते बाद मंडी में यह आवक और अधिक बढ़ेगी एवं दाम में भी सुधार आएगा।
12 बीघा में 5 क्ंिवटल सोयाबीन
मंडी में नया सोयाबीन लेकर आए ग्राम कोलिंजा के किसान बलवीर रघुवंशी का कहना है कि 12 बीघा में सोयाबीन फसल थी। इसमें सिर्फ 5 क्ंिवटल पैदावार हुई। जबकि 12 बीघा में कम से कम 30 क्ंिवटल सोयाबीन आना था। वहीं ग्राम मदनखेड़ी के मुकेश दांगी, ग्राम मदनखेड़ी के रघुराजसिंह दांगी, पडऱात के किसान बंटी दांगी आदि का भी यही कहना रहा कि लगातार बारिश के कारण सोयाबीन फसल उम्मीद से बहुत कम हुई। लागत अधिक लग गई जबकि पैदावार बहुत कम हुई है। वहीं मंडी में अब दाम भी कम मिल रहे हैं। वहीं ग्राम बेस के किसान चंद्रमोहन गूजर के मुताबिक 14 बीघा में 25 बोरा सोयाबीन हुआ जबकि 40 बोरा होना था। उसका सोयाबीन 3374 के दाम खरीदा गया। किसान का कहना है कि नया सोयाबीन है जो भाव मिल गया उसी में तसल्ली करना पड़ेगा।
मंडी में आवक बढऩे के साथ ही व्यवस्थाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। आगामी समय में आवक और बढ़ेगी वहीं धान की आवक भी होना है। इसलिए नई मंडी की व्यवस्था पर भी विचार किया जा रहा है।
-कमल बगवैया, सचिव मंडी समिति

Home / Vidisha / मंडी में पुराने पीले सोने को मिले अच्छे भाव, नए में नमी के कारण दाम गिरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो