त्योहारों में सड़क बनेगी मुसीबत

त्योहारों में सड़क बनेगी मुसीबत

Brajesh Kumar Tiwari | Publish: Sep, 09 2018 08:19:34 PM (IST) Vidisha, Madhya Pradesh, India

इस माह के दौरान ही गणेशोत्सव, श्वेतांबर जैन समाज का पर्युषण पर्व, दिगंबर जैन का व्रतोपर्व, मोहर्रम के साथ डोल ग्यारस का पर्व होना है। सावरकर चौक से गांधी चौक को जोडऩे वाले सदर बाजार होते हुए मार्ग को निर्माण के लिए नपा द्वारा खोद दिया गया है। ऐसे में इस सड़क से श्रद्धालुओं और वाहनों का निकलना मुश्किल हो गया है। पूरा ही मार्ग कीचड़ और दल-दल में तब्दील हो गया है। मंदिर और चैत्यालय जाने वाले श्रद्धालु वाहनों से गंदगी में गिर गए हैं।

गंजबासौदा. शहर में सावरकर चौक से गांधी चौक के बीच का मार्ग सदर बाजार से होते हुए मुख्य रूप से उत्सवों के लिए जाना जाता है। जहां इस क्षेत्र में नगर का नवनिर्मित और प्रमुख श्वेतांबर जैन मंदिर है वहीं मोहर्रम पर्व के दौरान उठने वाली ज्यादातर सवारियां इस क्षेत्र में ही सफर करती हैं। नगर पालिका द्वारा सावरकर चौक से गांधी चौक तक किए जा रहे सड़क के निर्माण का इस समय शुरू होना सभी सम्प्रदायों और धर्मो के श्रद्धालुओं के लिए आफत बन गया है। इस माह में जन्माष्टमी से जैसे ही पर्वो की शुरूआत होती है सावरकर चौक से गांधी चौक तक के क्षेत्र में उत्सवों का माहोल शुरू हो जाता है। हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी, ऋषि पंचमी, मोहर छट, संतान सप्तमी, राधा अष्टमी से लेकर जल झूलनी एकादशी तक लगातार चलने वाले उत्सव इसी क्षेत्र में मनाए जाते हैं। वहीं पर्युषण पर्व भी 13 सितंबर से शुरू होंगे। शहर में कई प्राचीन जैन मंदिर और चैत्यालय हैं जिनमें पूरे शहर के श्रद्धालु इस पर्व के दौरान पहुंचते हैं।

मोहर्रम पर सवांरियां करती हैं सफर
12 सितंबर से शुरू होने वाले मोहर्रम मास में ही पुराने शहर के इस क्षेत्र में ही सबसे ज्यादा स्थान हैं। ऐसे में विभिन्न स्थानों से उठने वाली सवारियां सावरकर चौक से लेकर गांधी चौक तक के मार्ग पर ही मुख्य रूप से अपना सफर तय करती हैं। सड़क के खुदे होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी चांदसी चौक के पास स्थित महलों वाले स्थान पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को होगी जो शहर ही नहीं प्रदेश के अन्य स्थानों से भी महलों वाले स्थान पर मोहर्रम के दौरान पहुंचते हैं। इस संबंध में नगर पालिका अध्यक्ष मधुलिका रज्जन अग्रवाल का कहना है पार्षद लगातार कह रहे थे कि काम शुरू कराया जाए। जिसके चलते काम शुरू कराया गया है और त्योहार शुरू होने से पहले संपूर्ण गली में पेवर ब्लॉक लगवा दिए जाएंगे। सोमवार को ठेकेदार को बुलाकर निर्देश देंगे कि वह त्योहार से पहले काम निपटाए।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned