बाल दिवस पर शिक्षकों ने बच्चों को बांटी मिठाईयां

Deepesh Tiwari

Publish: Nov, 14 2017 04:42:04 PM (IST)

Vidisha, Madhya Pradesh, India
बाल दिवस पर शिक्षकों ने बच्चों को बांटी मिठाईयां

जिले भर में अनेक स्कूलों मेले का किया गया आयोजन, बाल अधिकारों को लेकर भी आयोग ने लगाई प्रदर्शनी

विदिशा। शहर में राष्ट्रीय बाल दिवस स्कूलों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बच्चों ने शिक्षकों का तिलक कर फूल मालाएं पहनाई। वहीं शिक्षकों द्वारा बच्चों को मिठाई खिलाई। इस मौके पर शहर के अनेक छात्रों ने भाग लिया।

 

इस अवसर पर सहानुभूति सेवा समिति सहित कई सामाजिक संगठनों ने भी बच्चों को मिठाई वितरित की। शिक्षकों ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया। इस मौके पर शहर के विभिन्न स्कूलों में मेले का आयोजन भी किया गया। जिले के विभिन्न स्कूलों में छात्रों द्वारा अनेक दुकानें एवं साथ प्रदर्शनी लगाई गई।

इधर, जिले के गंजबासौदा तहसील में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग व स्वयंसेवी संस्थाओं और समाज सेवियों द्वारा राष्ट्रीय बाल अधिकार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें स्कूली छात्रों ने भाग लिया।

 

शहर में मंगलवार को राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग द्वारा स्वयं सेबी संस्थाओं और समाजसेवियों के सहयोग से राष्ट्रीय बाल अधिकार मेले का आयोजन गंजबासौदा के एसजीएस ग्राउंड पर किया इस आयोजन में आयोग की राष्ट्रीय अध्यक्ष दो सदस्य और प्रदेश इकाई के सदस्यों ने भाग लिया आयोजन में केंद्र सरकार के एक दर्जन से अधिक मंत्रालयों ने अपने स्टॉल लगाए हैं।

बाल अधिकारों को लेकर भी आयोग ने प्रदर्शनी लगाई है इस्थानीय निजी और शासकीय विधालयो ने भी भोजन और शिक्षण सामग्री के इंस्टाल लागये है आयोग द्वारा कमजोर आय बर्ग के बच्चो के लिए मेले में खरीदी करने के लिए 50 रुपये के कूपन प्रत्येक बच्चे को उपलब्ध कराए है ।मेले में 65 संस्थाओं के बच्चों ब स्कूल स्टाफ ने भाग लिया है।

गंजबासौदा में मंगलवार को राष्ट्रीय बालदिवस के अवसर पर बड़ा आयोजन किया गया। जो राष्ट्रीय और राज्य बाल संरक्षण आयोग द्वारा किया गया। इस अवसर पर नगर के करीब 10 हज़ार बच्चों के भाग लिया। केन्द्र और राज्य बाल संरक्षण आयोग की पहल पर कई केंद्रीय संस्थानों ने जागरूकता और योजनाओं सम्बन्धी स्टॉल लगाए हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned