scriptरिप्लेस इट ऐप से हटेगा चायनीज ऐप, खुद ही इंस्टॉल होंगे इंडियन ऐप, ये है खासियत | This Indian app removes the Chinese app itself | Patrika News
विदिशा

रिप्लेस इट ऐप से हटेगा चायनीज ऐप, खुद ही इंस्टॉल होंगे इंडियन ऐप, ये है खासियत

30 वर्षीय अंकित अग्रवाल को आई तो उन्होंने इसके लिए पूरा ऐप ही बना डाला।

विदिशाJun 28, 2020 / 12:33 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

रिप्लेस इट ऐप से हटेगा चायनीज ऐप, खुद ही इंस्टॉल होंगे इंडियन ऐप, ये है खासियत

रिप्लेस इट ऐप से हटेगा चायनीज ऐप, खुद ही इंस्टॉल होंगे इंडियन ऐप, ये है खासियत

गोविंद सक्सेना की रिपोर्ट…
विदिशा। भारत में चीन के खिलाफ गुस्सा बढ़ रहा है। देश का आम नागरिक यह गुस्सा चीनी सामान का बहिष्कार कर निकाल रहा है, लेकिन ज्यादातर लोग चीनी ऐप और चीनी सामान की पहचान करने से अनजान हैं। ऐसे में एक ऐसे गाइडेंस की जरूरत थी जो चायनीज ऐप और चायनीज सामान की पहचान कर सकें। जब ऐसी दिक्कत शहर के 30 वर्षीय अंकित अग्रवाल को आई तो उन्होंने इसके लिए पूरा ऐप ही बना डाला। उन्होंने रिप्लेस इट नाम से से ऐप बनाया है जो आपके मोबाइल से चायनीज ऐप को ढूंढकर उसे हटाएगा और उसकी जगह उसी तरह के काम करने वाले इंडियन ऐप को इंस्टॉल किया जा सकेगा।

डाउनलोड किया जा सकता है
अंकित कहते हैं कि चीन के खिलाफ बुलेट का जवाब वॉलेट से देने एक ऐप तैयार किया है जो गूगल प्ले स्टोर पर रिप्लेस इट के नाम से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप मोबाइल से स्कैन कर चायना के ऐप बताता है और पूछता है कि क्या आप इन्हें रिमूव करना चाहते है। अगर हां तो उनके भारतीय व अन्य देशों में बने विकल्प भी बताता है साथ ही बार कोड स्कैन कर कोई प्रोडक्ट चीन में बना है या कहीं और बना है, यह भी बताता है।

50 हजार से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके है
अंकित बताते हैं कि यह ऐप बॉयकॉट चायना का आसान तरीका है। क्योंकि यह ऐप चायना ऐप और उसके उत्पादों की जानकारी देकर आप पर छोड़ देता है कि आप उसका उपयोग करना चाहते हैं या नहीं। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जिस प्रकार चीन के खिलाफ आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो रहा है उससे प्रेरणा लेकर चंद दिनों में इस ऐप को 50 हजार से ज्यादा लोग इंस्टॉल कर चुके है और तेजी से निरंतर इंस्टॉल कर रहे है।

17 जून को प्ले स्टोर पर रिलीज
गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.9 दर्ज हो चुकी है। जबकि यह ऐप 17 जून को प्ले स्टोर पर रिलीज हुआ था। इस ऐप में 5 फीचर है। पहले फीचर में मोबाइल में डाउनलोड चीनी ऐप के बारे में जानकारी प्रदर्शित होगी। दूसरे फीचर में भारतीय या अन्य देशों के विकल्प दिखाए जाएंगे जैसे टिकटोक सबसे ज्यादा लोकप्रिय चीनी एप्प है, लेकिन इसके विकल्प भी बाजार में मौजूद है जैसे भारतीय ऐप बोलो इंडिया, मित्रो, रोप्सो आदि आ जाएंगे।

जानकारी मिल जाएगी
तीसरे फीचर में वीडियो एप्लीकेशन से जुड़े भारतीय ऐप और चौथे फीचर में बारकोडिंग के जरिए उत्पादों के निर्माता देश की जानकारी मिल जाएगी। वहीं 5वें चरण में कोविड-19 की देश मे स्थिति की जानकारी मिल जाएगी।

Home / Vidisha / रिप्लेस इट ऐप से हटेगा चायनीज ऐप, खुद ही इंस्टॉल होंगे इंडियन ऐप, ये है खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो