श्याम मंदिर खाटूधाम में आए संगमरमर के दो गजराज

मंदिर के प्रथम वार्षिक उत्सव के आयोजन शुरू

विदिशा। वैशाली विहार कॉलोनी स्थित श्याम मंदिर खाटूधाम में जयपुर से संगमरमर के दो गजराज(हाथी)आए हैं। गुरूवार को मंदिर के द्वार के समीप इनकी प्रतिष्ठा विधि संपन्न हुई। इन्हें मंदिर के बाहर मुख्य द्वार पर स्थापित किया गया है। वहीं मंदिर के प्रथम वर्ष के वार्षिक उत्सव श्याम मित्र मंडल से जुड़े घनश्याम बंसल ने बताया कि मंदिर के बाहर गजराज की स्थापना वास्तु के अनुसार शुभ मानी जाती है। मंदिर की अन्य प्रतिमाओं को लाते समय भी गजराजों की स्थापना का भी विचार था। एक श्रद्धालु के सहयोग से दो गजराज जयपुर से यह गजराज आए हैं। उन्होंने बताया कि प्रति गजराज 15 क्ंिवटल वजनी है। विधि विधान से इनकी प्राण प्रतिष्ठा की गई हैं।

मंदिर मेंं आयोजन शुरू

वहीं श्याम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का एक वर्ष पूरा होने पर मंदिर में चार दिवसीय आयोजन शुरू हुए। गुरुवार की सुबह गणेश पूजन, शिवपरिवार का अभिषेक एवं राधारमण एवं शालिगराम भगवान की पूजन व अभिषेक हुआ। इसके बाद सत्यनारायण भगवान की कथा हुई जिसमें 108 यजमान गोपालजी की प्रतिमा एवं पंजीरी साथ लाए थे।


आयोजनों के दौरान श्रद्धालुओं का दिनभर मंदिर में तांता लगा रहा। इन चार दिवसीय आयोजन को लेकर मंदिर में आकर्षक साज-सज्जा की गई है और बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को भी सुबह अभिषेक व दोपहर 1 बजे से स्यामभक्तों के हाथों में श्याम नाम की मेंहदी लगाई जाएगी।


वहीं शनिवार को श्याम बाबा की शोभा यात्रा निशान यात्रा निकलेगी। इसमें श्याम बाबा को चांदी की पालकी में विराजित किया जाएगा। शोभायात्रा में इसमें एक क्विंटल फूलों से बाबा का आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। यह शोभा यात्रा डंडापूरा स्थित चिन्तामणि गणेश मंदिर से शुरू होकर विभिन्न मार्गों से होती हुई खाटूधाम पहुंचेगी। वहीं रविवार को दोपहर में विशाल भंडारा व प्रसादी वितरण होगा और शाम को श्याम भजन संध्या का आयोजन होगा।

Show More
Bhupendra malviya Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned