script400 किसानों को सिर्फ दो-दो बोरी यूरिया का वितरण | Two sacks of compost distributed to 400 farmers | Patrika News
विदिशा

400 किसानों को सिर्फ दो-दो बोरी यूरिया का वितरण

बेयर हाउस पर दिनभर लगी रही किसानों की भीड़

विदिशाDec 11, 2019 / 12:51 pm

Bhupendra malviya

400 किसानों को सिर्फ दो-दो बोरी यूरिया का वितरण

400 किसानों को सिर्फ दो-दो बोरी यूरिया का वितरण

विदिशा। किसानों की खाद की समस्या अभी खत्म नहीं हुई है। मंगलवार को सुबह से रामलीला के समीप स्थित बेयर हाउस पर किसान एकत्रित होने लगे थे और सुबह 11 बजे तक किसानों की यह संख्या सैकड़ों में पहुंच गई। व्यवस्था के लिए पुलिस बल लगाना पड़ा लेकिन किसानों को कतारबद्ध करना मुश्किल हो रहा था।

किसानों की भीड़ उमड़ रही
यहां करीब 400 किसानों को दो-दो बोरी यूरिया का वितरण हुआ। मालूम हो कि पिछले कई दिनों से यह स्थिति बनी हुई है। किसानों को फसल की बढ़त के लिए इस समय यूरिया की बहुत जरूरत है लेकिन उन्हें न सोसायटी से खाद मिल पा रहा न निजी दुकानों में। इससे किसान भटक रहे और जहां खाद मिलने की जानकारी मिल रही वहां किसानों की भीड़ उमड़ रही है।

किसानों संख्या बढ़ी
रामलीला परिसर के पास स्थित विपणन के बेयर हाउस पर खाद वितरण के दौरान ऐसी ही स्थिति बन रही है। बेयर हाउस के कर्मचारियों के अनुसार मंगलवार को सुबह इफ्को बाजार से भी यूरिया वितरण होना था लेकिन जब वहां यूरिया नहीं मिला तो वहां के किसान भी यहां आ गए। विदिशा के अलावा रायसेन व अन्य तहसीलों के किसान भी एकत्रित होने से किसानों संख्या बढ़ी।

लाइन लगवाने में हुई धक्कामुक्की
यहां व्यवस्था के लिए पुलिस बल पहुंचा लेकिन किसानों को कतारबद्ध करना उनके लिए भी कठिन हो रहा था। पहले यूरिया प्राप्त करने की चाह में किसान आपस में धक्कामुक्की करते रहे। काफी समय बाद व्यवस्था ठीक हो पाई।

हर किसान को दो-दो बोरी
बुधवार के लिए एडवांस टोकन वेयर हाउस प्रबंधक घनश्याम मालवीय ने बताया कि हर किसान को दो-दो बोरियां यूरिया का वितरण किया गया। इस दौरान करीब 400 किसानों को यूरिया का वितरण हुआ है। वहीं करीब 100 किसानों को एडवांस टोकन दिए गए, यह किसान बुधवार को सुबह 11 बजे तक यूरिया प्राप्त कर सकेंगे।

किसान बोले-सोसायटी में नहीं मिल रही खाद
यहां मौजूद किसानों में कालू आमखेड़ा निवासी मधुसूदन कुशवाह ने बताया कि सोसायटी में खाद नहीं मिल रही। यहां परिवार के चार सदस्यों को लाइन में लगाया था। एक ही सदस्य को टोकन मिल पाया। 25 बोरी यूरिया की जरूरत है और अभी तक दो बोरी यूरिया ही मिल पाई। वहीं ग्राम सतपाड़ा के किसान शंकरलाल अहिरवार के मुताबिक ओवरड्यू किसानों को सोसायटी में नकद में भी खाद नहीं दी जा रही। 16 बोरी यूरिया की जरूरत है। अब तक तीन बार में सिर्फ 10 बोरी यूरिया ले पाए हैं।

यूरिया की एक रेैक और आ रही है। यह करीब 2600 मीट्रिक टन की रहेगी। एक दिन पूर्व भी रैक आ चुकी है। इसलिए अब किसानों को यूरिया की समस्या नहीं आएगी।
विनोद उपाध्याय, डीएमओ

Home / Vidisha / 400 किसानों को सिर्फ दो-दो बोरी यूरिया का वितरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो