scriptरामलीला में अद्भुद दृश्य, आकाश से आई वीरघातिनी शक्ति, संजीवनी लाने उड़ चले हनुमान | Veerghatini Shakti came from the sky | Patrika News
विदिशा

रामलीला में अद्भुद दृश्य, आकाश से आई वीरघातिनी शक्ति, संजीवनी लाने उड़ चले हनुमान

ऐतिहासिक रामलीला का 120 वां वर्ष

विदिशाJan 21, 2021 / 09:20 pm

govind saxena

रामलीला में अद्भुद दृश्य, आकाश से आई वीरघातिनी शक्ति, संजीवनी लाने उड़ चले हनुमान

रामलीला में अद्भुद दृश्य, आकाश से आई वीरघातिनी शक्ति, संजीवनी लाने उड़ चले हनुमान

विदिशा. ऐतिहासिक रामलीला के 120 वें वर्ष में रामलीला के दिन कम कर देने और कोरोना काल के असर के बावजूद अब हजारों दर्शक पहुंचने लगे हैं। गुरूवार को सेतुबंध रामेश्वर, अंगद-रावण संवाद, लक्ष्मण शक्ति और हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाने के लिए आकाश में उडऩे की लीलाओं को बखूबी दिखाया गया। इस दौरान परिसर में बैठे हजारों लोग जय श्री राम के उद्घोष करते रहे। तकनीकी के प्रयोग से मेघनाद के हाथों में आकाश मार्ग से वीरघातिनी शक्ति का पहुंचना और रोप वे के माध्यम से हनुमान का आकाश में उडऩे के दृश्य बेहद प्रभावी बन पड़े थे।

रामलीला में गुरूवार को सेतु बांधा गया, समुद्र की भूमिका प्रशांत सिरभैया ने निभाई। रामेश्वरम स्थापना और पूजा हुई। रावण(एड. मदनकिशोर शर्मा) और अंगद (शिवराम शर्मा) के बीच में संवाद हुआ। इसके बाद मेघनाद (राहुल पुरोहित)और राम-लक्ष्मण की सेना का भीषण युद्ध हुआ। दूसरी बार फिर मेघनाद ने मैदान में आकर राम-लक्ष्मण को युद्ध के लिए ललकारा तो लक्ष्मण आए सामना करने। भीषण युद्ध हुआ, लेकिन जीतने का कोई विकल्प न देख मेघनाद ने मंत्रों का उच्चारण कर वीरघातिनी शक्ति का आव्हान किया। आकाश मार्ग से शक्ति आई जिसे पाते ही मेघनाद ने लक्ष्मण पर प्रहार किया और लक्ष्मण मूर्छित हो युद्ध मैदान में गिर गए। उन्हें मेघनाद ने उठाकर ले जाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं उठ सके तो हनुमान मेघनाद को धक्का देकर लक्ष्मण को उठाकर रामादल में ले आए। राम अपने अनुज का ये हाल देखकर विलाप करते हैं। विभीषण(संतोष सागर)के कहने पर हनुमान लंका से सुषेण वैद्य को लेकर आते हैं और फिर उनके बताने पर हनुमान(एड. संतोष जाट)संजीवनी बूटी लेने आकाश मार्ग से जाते हैं। यह दृश्य देखकर रोमांचित हजारों दर्शकों ने जोर से जय श्रीराम के जयकारे लगाए। हनुमान संजीवनी बूटी का पहाड़ लेकर आते हैं, जिसके प्रभाव से लक्ष्मण फिर उठ खड़े होते हैं।

Home / Vidisha / रामलीला में अद्भुद दृश्य, आकाश से आई वीरघातिनी शक्ति, संजीवनी लाने उड़ चले हनुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो