scriptग्रामीण परिवहन सेवा का VIDISHA मॉडल पूरे MP में होगा लागू- शिवराज | Vidisha model of rural transport service | Patrika News
विदिशा

ग्रामीण परिवहन सेवा का VIDISHA मॉडल पूरे MP में होगा लागू- शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कागपुर में किया rural transport service के पॉयलेट प्रोजेक्ट का शुभारंभ

विदिशाMay 27, 2022 / 11:50 am

govind saxena

ग्रामीण परिवहन सेवा का VIDISHA मॉडल पूरे MP में होगा लागू- शिवराज

ग्रामीण परिवहन सेवा का VIDISHA मॉडल पूरे MP में होगा लागू- शिवराज

विदिशा. गांव में सड़कें ताे खूब बन गईं है, लेकिन ग्रामीणों को आने जाने के लिए अब भी अपने खुद के वाहन या पैदल ही यात्रा के लिए मजबूर होना पड़ता हैँ। लोग जीपों और ट्रालियों में लटककर जाने को मजबूर होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए विदिशा जिले से ग्रामीण परिवहन सेवा का पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। अगले छह माह बाद इस मॉडल को पूरे मप्र में लागू किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले के कागपुर गांव में ग्रामीण परिवहन सेवा का शुभारंभ करते हुए कही।
मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार की शाम ग्रामीण रूट पर परिवहन सेवा संचालित करने के लिए वाहनों की पूजा कर और उन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विदिशा में सफल रहने पर यह मॉडल पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के करोड़ों लोगों को आवागमन में आने वाली परेशानियों से निजात मिलेगी। इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह बघेल और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत भी मौजूद थे।मुख्यमंत्री ने यहां ग्रामीण परिवहन सेवा संचालित करने वालों को तय रूट पर चलने के अ धिकार पत्र भी सौंपे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण अंचल के लोगों को भी शहरों की तरह आने-जानें में सुविधाजनक साधन मिलें, इस बारे में विचार किया गया और ये योजना शुरू हुई। अभी मुख्य सड़कों पर ही बसें चलती थीं, लेकिन अब दूरस्थ ग्रामों में भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में युवाओं से ज़ुडने का भी आव्हान किया कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों की समस्या भी हल होगी और युवाओं को रोजगार भी मिलेगा, इसलिए वे भी परमिट लेकर इस काम में सहभागी बनें। चौहान ने कहा कि हमने इस बात का भी ध्यान रखा है कि वाहन संचालकों को किसी प्रकार से घाटा न हो, इसलिए उन्हें भी प्रोत्साहन रा शि दी जाएगी।

समारोह में भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह बघेल ने मुख्यमंत्री की सराहना करते हए कहा कि उनके कारण ही कागपुर जैसे छोटे से गांव में आज बिजली उपकेंद्र, स्टेडियम, सांस्कृतिक भवन, साम़ुदायिक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आदि तैयार हो गए हैं। बघेल की मांग पर यहां मुख्यमंत्री ने संजय सागर बांध से 209 करोड़ की लागत की योजना से पानी लाकर 165 ग्रामों को पेयजल संकट से निजात दिलाने की घोषणा की। उन्होंने इस मौके पर कागपुर में करोड़ों की लागत से किए जाने वाले विकास कार्य का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

एक जुलाई से बेटियों के लिए नई सुविधा-राजपूत
इस मौके पर परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि 1 जुलाई से बेटियों के लिए टैक्सी और बसों में भी विशेष सुविधा शुरू की जा रही है। ऐसी हर गाड़ी में एक बटन होगा, जिसे आपात िस्थति का सामना होते ही दबाने से सीधे कॉल डायल 100 के पास पहुंचेगा और 15 मिनट में पुलिस मौके पर होगी। इस सुविधा की शुरुआत मप्र से हो रही है।

Home / Vidisha / ग्रामीण परिवहन सेवा का VIDISHA मॉडल पूरे MP में होगा लागू- शिवराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो