scriptकंलाैजी के चार दाने राेज इस तरह खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा | few Nigella seeds daily may reduce bally fat fast | Patrika News
वेट लॉस

कंलाैजी के चार दाने राेज इस तरह खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा

माेटापे से आज करीब-करीब हर काेर्इ पेरशान है, अनियमित दिनचर्या, असंतुलित खानपान इस खास वजह हैं

जयपुरFeb 08, 2019 / 05:47 pm

युवराज सिंह

kalonji

कंलाैजी के चार दाने राेज इस तरह खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा

माेटापे से करीब-करीब आज हर काेर्इ पेरशान है। अनियमित दिनचर्या, असंतुलित खानपान इस खास वजह हैं। अगर आप भी माेटापे के कि समस्या से परेशान है ताे आज हम आपकाे बताने जा रहे है एक एेसी चीज के बारे में जिए खाने से आपका वजन जल्द घट जाएगा। आैर वाे चीज है कलाैंजी, जी हां घर की रसोई में पायी जाने वाली कलौंजी का प्रयोग सिर्फ खानें में ही नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसमें मौजूद बीजों से आसानी से वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है।आइए जानते कैसे वजन कम करती है कंलाैजी :-
कलौंजी एक तरह की आयुर्वेदिक औषधि भी होती है, इसमें विटामिन, सुगंधित तेल और एन्जाइम्स जैसे गुण मौजूद होते हैं। कलौंजी बहुत सारे यौगिकों से बनता है जिनमें निगोलोन, एमिनो एसिड्स, सैपोनीन, क्रूड फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड्स, एल्कालॉयड, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, और कैल्शियम होता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये आखिर कलौंजी के बीजों से किस तरह वजन कम किया जा सकता है।
कलौंजी के बीज कैसे करतें है मदद
इन्डोनेशिया जर्नल ऑफ इंटर्नल मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार कलौंजी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। अध्ययन के अनुसार जिन लोगों को वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने के लिए दिया गया था उन्होंने 7 दिन में वजन घटाया है। इससे ब्‍लड प्रेशर भी कम हुआ। सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई साइ‍ड-इफेक्‍ट नहीं होता है। उनका यह मानना है कि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह वजन घटाने में मदद करता है।
कैसे करें कलौंजी के बीजों का सेवन
कलौंजी के चार से पांच दानों को लेकर उनको पहले पीस लें। फिर उस पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर उसमें एक छोटा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस डालकर पी लें। नींबू वज़न घटाने के साथ-साथ शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में भी मदद करता है। यह आपके पेट के चर्बी को कम करती है। दिन में चार से पांच दानों का सेवन करें। नहीं तो यह शरीर में पित्त के स्तर को बढ़ा देगा।

Home / Health / Weight Loss / कंलाैजी के चार दाने राेज इस तरह खाने से जल्द कम हाेता है माेटापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो