scriptमेहनत करने के बाद भी कम नहीं हाे रहा माेटापा, ये हैं वजह | If really want to lose weight that you must not do these thing | Patrika News
स्वास्थ्य

मेहनत करने के बाद भी कम नहीं हाे रहा माेटापा, ये हैं वजह

माेटापे की वजह से जहां हमारी बाॅॅॅडी की शेप खराब हाेती वहीं हर समय थकान आैर आलस महसूस हाेता है।

जयपुरDec 19, 2018 / 05:42 pm

युवराज सिंह

weight loss tips

मेहनत करने के बाद भी कम नहीं हाे रहा माेटापा, ये हैं वजह

अनचाहा माेटापा हर किसी काे खराब महसूस कराता है।इसकी वजह से जहां हमारी बाॅॅॅडी की शेप खराब हाेती वहीं हर समय थकान आैर आलस महसूस हाेता है। कर्इ तरीके अपनाकर भी अगर माेटापे से निजात नहीं मिल रही है ताे हमें इसके कारणाें काे समझना हाेगा। आइए जानते कि वजन कम करने के लिए कसरत करने के अलावा हमें किन बाताें का ध्यान रखना चाहिए :-
– अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं।
– वजन कम करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़े नहीं जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं। लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें। आप सीमित मात्रा में मक्खन, घी आदि ले सकते हैं।
– मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें।बार-बार खाने की बजाय एक बार ही संतुष्ट होकर खा लें। भूख न लगी हो तो स्वाद या फिर किसी और वजह से कुछ भी खाने से परहेज करना ही बेहतर रहेगा।
– अगर आप महिला हैं और वजन कम करना चाहती हैं तो फलों के सेवन से परहेज करें। आपको ये बात अजीब लग सकती है लेकिन सच्चाई यह है कि फलों में पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है जिससे वजन कम करने में मुश्किल आ सकती है। पुरुषों के लिए भी यह बात लागू होती है लेकिन महिलाओं के लिए फल से मिली शुगर को घटाना थोड़ा मुश्क‍िल रहता है।
– कुछ भी ऐसा न खाएं जिसमें आर्टिफिशियल शुगर मौजूद हो। इसके सेवन से एक ओर जहां वजन बढ़ता है वहीं ऐसी चीजें मीठे को लेकर क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती हैं जो खतरनाक हो सकता है।
– वजन कम करने की इच्छा रखने वालों को डेयरी प्रोडक्ट और नट्स के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

– खाने पर अगर पूरे दिन में कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो बीच-बीच में फास्ट रखें। अपनी क्षमता के मुताबिक आप चाहें तो दोपहर बाद के खाने से लेकर अगली सुबह के नाश्ते के बीच में कुछ न खाएं या फिर ब्रेकफास्ट के बाद लंच न करें और जल्दी डिनर कर लें। इस फास्ट को ऐसे भी रख सकते हैं – या तो आज डिनर करके अगले पूरे दिन कुछ न खाएं और सीधा डिनर करें. या फिर हफ्ते में 5 दिन अपनी पसंद से खूब खाएं और दो दिन बिल्कुल छोड़ दें। बीच में आप कम चीनी या बिना चीनी के चाय या काफी ले सकते हैं।
– वजन कम करना चाह रहे है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप स्मार्ट तरीके से व्यायाम करें। ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो। चलना, साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना आदि इसके बेहतरीन तरीके हैं।

Home / Health / मेहनत करने के बाद भी कम नहीं हाे रहा माेटापा, ये हैं वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो