scriptये चीेजें खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन | If you eat these things, you will lose weight fast | Patrika News
डाइट फिटनेस

ये चीेजें खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन

क्य आप बढ़ते वजन से परेशान हैं? क्या आप वजन घटाने की कोशिश कर थक चुके हैं? क्या आपका वजन घटने के बाद दोबारा बढ़ जाता है? तो परेशान न हों। आपको इस खबर में एक्सपर्ट के जरिए हैल्दी तरीके से वजन घटाने के टिप्स दे रहें हैं, इसे फॉलो करेंगे तो वजन जरूरी घटेगा।

जयपुरNov 19, 2019 / 02:57 pm

Ramesh Singh

  वजन

खाने में साबुत अनाज का हिस्सा बढ़ा दें। जैसे ज्वार, बाजरा, जौ आदि। इनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। इन अनाजों का ग्लाइसमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए इन्हें खाने के बाद ब्लड में शुगर की मात्रा नहीं बढ़ती।
डेयरी प्रोडक्ट का प्रयोग करें
दूध, दही और पनीर खाएं क्योंकि इनमें कैल्शियम व प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होते हैं। कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट लेने से शरीर में फैट ज्यादा मात्रा में नहीं बनेगा। ऐसे में पेट के आसपास जमा होने वाले बेली फैट की मात्रा में कमी आती है।

जरूर पढ़ें…मोटापा घटाना चाहते हैं तो तनाव नहीं, एक्शन लें
ओवरईटिंग न करें, जितनी भूख उतना ही खाएं
खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। इनमें कैलोरी कम होती है और फाइबर खूब होता है। इससे यह वजन घटाने में मदद करती है। शरीर में सबसे पहले वजन उन्हीं हिस्सों से कम होना शुरू होता है, जहां सबसे पहले फैट जमा होना शुरू होता है।
खानपान के साथ ये व्यायाम भी जरूरी
भुजंगासन
इस आसन से ना सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है, बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है।
बलासन
यह उन लोगों के लिए बढिय़ा आसन है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं व जोड़दर्द के रोगी इसे ना करें या विशेषज्ञ की राय से करें।
पश्चिमोत्तानासन
यह पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी आसन है। इसके अभ्यास से अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है। इसके अलावा आप रस्सी भी कूद सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और वजन भी घटेगा।

एक्सपर्ट : डॉ. मोना जैन, डायटीशियन, एम्स रायपुर

Reduce obesity : एक किलोग्राम अधिक वजन भी दिल पर भारी

Home / Health / Diet Fitness / ये चीेजें खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो