scriptये है वजन कम करने का सबसे आसान उपाय, एक बार जरूर आजमाएं | Lose belly fat with Lemon and ginger tea in 7 days | Patrika News
वेट लॉस

ये है वजन कम करने का सबसे आसान उपाय, एक बार जरूर आजमाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन कम करना या संतुलित रखना एक मुश्किल टास्क हाे गया है

Nov 01, 2018 / 07:59 pm

युवराज सिंह

lemon tea

ये है वजन कम करने का सबसे आसान उपाय, एक बार जरूर आजमाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन कम करना या संतुलित रखना एक मुश्किल टास्क हाे गया है। आमताैर पर वजन कम करने के लिए बहुत सी आहार योजनाअाें और सलाह के बारे में आपने सुना हाेगा जाे तत्काल वजन कम करने का दावा करती हैं। लेकिन उनके कुछ कड़े नियमाें की वजह से हम उनका पालन नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं एक एेसी चीज के बारे में जिसके नियमित सेवन से आपके वजन में आसानी से कमी आएगी। आैर वाे चीज है नींबू आैर अदरक की चाय। जी हां, नींबू अदरक की चाय हमारी पाचन क्रिया काे ठीक रख कर हमारा वजन कम करने में मदद करती है।
एेसे हाेता है फायदा
नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होते हैं, और उनकी अम्लता पाचन में सहायता करती है और लिवर की रक्षा करती है। नींबू में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं, जो आपके शरीर में वसा जलने में मदद करते हैं। नींबू इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाने और शरीर में वसा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।
अदरक के स्वास्थ्य लाभ बहुत सारे हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो अन्यथा वजन कम करने या स्वस्थ खाने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है। अदरक वसा अवशोषण में भी सुधार करता है और शरीर में इसे जमा करने से रोकता है। यह संतृप्ति को बढ़ाता है और भूख के अहसास काे कम करता है, जिससे कारण आपके पेट की वसा जलने लगती हैं।
नींबू और अदरक दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को रोकते हैं और यकृत की गतिविधि को बढ़ाते हैं। इस प्रकार, अदरक और नींबू एक साथ एक शक्तिशाली संयोजन बनाते हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और अधिक कैलोरी जलता है। नींबू-अदरक चाय न केवल वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट पेय है, बल्कि त्वचा और बालाें के लिए भी अच्छा है।नींबू और अदरक चाय में वे गुण होते हैं जो वायु प्रदूषण के प्रभावों के खिलाफ प्रतिरोध बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
कैसे बनाए नींबू अदरक की चाय
एक कप पानी में थाेड़ा सा अदरक डालकर उबाले।उबलने के बाद इस मिश्रण में नींबू का ताजा रस मिला दें।आैर गरम-गरम पीलें।

नींबू अदरक की चाय कब पीएं
इस पेय से ज्यादा फायदा लेने के लिए सुबह खाली पेट आैर रात काे साेते समय पीना सबसे बेहतर है।

Home / Health / Weight Loss / ये है वजन कम करने का सबसे आसान उपाय, एक बार जरूर आजमाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो