scriptपेट और कमर की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, महीने में दिखेगा फर्क |Lose weight with Ayurveda, belly fat will melt in a month | Patrika News
वेट लॉस

पेट और कमर की चर्बी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय, महीने में दिखेगा फर्क

4 Photos
3 months ago
1/4

आयुर्वेद में पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए एक बहुत ही सरल और प्रभावी उपाय बताया गया है। यह उपाय है शहद और दालचीनी का सेवन। शहद और दालचीनी दोनों ही बहुत ही पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। दालचीनी में भी एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं।

2/4

मेथी का पानी
एक चम्मच मेथी दाना एक ग्लास पानी में डालें और रातभर इसे भिगोने के लिए छोड़ दें। सुबह उठने के बाद इसे छन्नी से छानकर पी जाएं, रोजाना ऐसा करने से आपका वजन कम होने लगेगा।

3/4

नींबू पानी से वजन कम करें
वजन कम करने के लिए आमतौर पर व्यायाम और आहार पर ध्यान दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी का सेवन भी वजन कम करने में मदद कर सकता है?

नींबू पानी में मौजूद पेक्टिन और पॉलीफेनोल भूख को कम करने में मदद करते हैं। पेक्टिन एक प्रकार का फाइबर है जो पेट में सूज जाता है और आपको भरा हुआ महसूस कराता है। पॉलीफेनोल भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़ती है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

4/4

तुलसी और दही
तुलसी के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे थकान दूर होती है और शरीर में स्फूर्ति आती है।
दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं। इससे कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

अगली गैलरी
सिर्फ एक महीने में ही घटेगी 5 से 7 किलो पेट की चर्बी, खाएं ये 5 बेहतरीन प्रोटीन युक्त भोजन
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.