scriptB Alert – वजन घटाने के लिए ना करें डाइटिंग, नहीं ताे हाे जाएगी ये बीमारी | More Dieting may cause of night eating syndrome | Patrika News
वेट लॉस

B Alert – वजन घटाने के लिए ना करें डाइटिंग, नहीं ताे हाे जाएगी ये बीमारी

माेटापे से निजात पाने के लिए कर्इ लाेग जबरदस्त डाइटिंग काे अपनाकर खाना छोड़ देते हैं जिसके कारण उन्हें स्लीप इटिंग की समस्या हाे जाती है

Dec 14, 2018 / 06:55 pm

युवराज सिंह

dieting

B Alert – वजन घटाने के ना करें डाइटिंग, नहीं ताे हाे जाएगी ये बीमारी

माेटापे से निजात पाने के लिए कर्इ लाेग जबरदस्त डाइटिंग काे अपनाकर खाना छोड़ देते हैं जिसके कारण उन्हें स्लीप इटिंग की समस्या हाे जाती है।आमतौर पर स्लीप इटिंग गहरी नींद के वक्त होती है। इस वक्त शरीर पर दिमाग का बहुत कम नियंत्रण रहता हैै, इसे नॉक्टर्नल इटिंग सिंड्रोम कहते हैं। देखा गया है कि जो लोग नींद में खाते हैं, उन्हें दिन के समय काम करने में काफी दिक्कत होती है क्योंकि वे लोग रात के समय ठीक तरह से सो नहीं पाते। रात में कुछ भी खाना, नींद में चलने जैसी एक मानसिक बीमारी है। कई बार लोग शर्म महसूस करने की वजह से इस बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते, ऐसा ना करें वर्ना स्थिति गंभीर हो सकती है।
कारण : जबरदस्त डाइटिंग में भूख से तड़पता इंसान अनजाने में रात के समय खाने तक पहुंच जाता है। शराब पीना, धूम्रपान करना या तनाव लेने वाले लोग भी स्लीप इटिंग से प्रभावित हो सकते हैं।
इलाज
सबसे पहले आप तनाव लेना बंद करें और किसी मनोचिकित्सक को अपनी समस्या के बारे में विस्तार से बताकर इलाज शुरू करें।

आहार
संतुलित आहार और फाइबर युक्तचीजें जैसे ब्रोकली, मटर, अमरूद, अंगूर, नाशपाती, केला, आम व पपीते आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।
– रोजाना 15 मिनट मेडिटेशन करें।
– शराब, सिगरेट या तंबाकू आदि का सेवन ना करें।
– सोने से पहले अच्छे गाने सुनें और अपनी किचन या फ्रिज को लॉक करके रखें।
– वजन घटाने के लिए जबरदस्त डाइटिंग काे ना अपनाकर वजन कम करने के आदर्श तरीकाें का इस्तेमाल करें।

Home / Health / Weight Loss / B Alert – वजन घटाने के लिए ना करें डाइटिंग, नहीं ताे हाे जाएगी ये बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो