scriptवजन कम करने का सबसे कारगर तरीका, सप्ताह में सिर्फ 3 दिन करें ये काम | Want to Lose Weight? Try This 3-Day Fasting Plan | Patrika News
वेट लॉस

वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका, सप्ताह में सिर्फ 3 दिन करें ये काम

Fasting For Weight Loss : लंदन के क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी और नॉर्वे स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज के वैज्ञानिकों ने पाया कि उपवास सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे भविष्य में ऐसी दवाइयां बन सकती हैं जो लंबे समय तक भूखे रहने या उपवास की तरह खाने वाले आहार अपनाने में असमर्थ लोगों के लिए फायदेमंद होंगी।

जयपुरMar 02, 2024 / 01:23 pm

Manoj Kumar

fasting-plan-for-weight-los.jpg

Want to Lose Weight? Try This 3-Day Fasting Plan

Fasting For Weight Loss : बिना खाए 7 दिन रहने पर शरीर में क्या बदलाव होते हैं? शोध बताता है
एक नए अध्ययन में पाया गया है कि बिना खाए 7 दिन रहने पर पूरे शरीर के अंगों में काफी बदलाव होते हैं। ये बदलाव सिर्फ वजन कम करने से ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं।
लंदन के क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी और नॉर्वे स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज के वैज्ञानिकों ने इस शोध में पाया कि उपवास (बिना खाना) सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये फायदे भविष्य में उन बीमारियों के इलाज में भी मददगार हो सकते हैं जिनमें मरीज लंबे समय तक बिना खाना या कम खाना सहन नहीं कर पाते।

7 दिन के उपवास के बाद वजन 5.7 किलो कम हो गया
शोधकर्ताओं ने 12 स्वस्थ लोगों को चुना और उन्हें 7 दिन तक सिर्फ पानी पीने दिया। इन लोगों के शरीर में रोज़ होने वाले बदलावों को ध्यान से देखा गया। शोध में पाया गया कि उपवास के 2-3 दिन के अंदर ही शरीर ऊर्जा के लिए खाने से मिलने वाली शुगर (ग्लूकोज) की जगह शरीर में जमी हुई चर्बी (फैट) इस्तेमाल करने लगता है।
7 दिन के उपवास के बाद इन लोगों का वजन औसतन 5.7 किलो कम हो गया था, जिसमें चर्बी और मांस दोनों शामिल थे। लेकिन उपवास खत्म करने के 3 दिन बाद इनका वजन वापस सामान्य हो गया, हालांकि कम हुई चर्बी वापस नहीं आई।

उपवास वजन कम करने का कारगर तरीका Fasting is an effective way to lose weight
अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि उपवास वजन कम करने का एक कारगर तरीका है। कई तरह की डाइट्स में भी उपवास को शामिल किया जाता है, और दावा किया जाता है कि इससे वजन कम करने के अलावा भी कई फायदे होते हैं। इस शोध से पता चलता है कि ये दावा सही हो सकते हैं, लेकिन उपवास के फायदे वजन कम करने से इतर तभी दिखाई देते हैं जब कोई व्यक्ति लगातार 3 दिन तक बिना कैलोरी लिए रहता है।

Home / Health / Weight Loss / वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका, सप्ताह में सिर्फ 3 दिन करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो