Weight Loss Tips: माेटापा कम करने के लिए राेज पिंए इतने एमएल पानी

Weight Loss Tips: आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द से जल्द इसे कम करना चाहते हैं तो आपको भारी भरकम कसरत करने या अपना मनपंसद खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है। ये काम पानी भी आसानी से कर देगा। जीहां, कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि पानी...

Yuvraj Singh Jadon

February, 1506:00 AM

Weight Loss Tips In Hindi: आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द से जल्द इसे कम करना चाहते हैं तो आपको भारी भरकम कसरत करने या अपना मनपंसद खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है। ये काम पानी भी आसानी से कर देगा। जीहां, कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि पानी पीना वजन घटाने में मदद कर सकता है। पानी आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ पाचन और मांसपेशियों के काम को बेहतर करता है। जिससे वजन कम होता है। आइए जानते हैं कि पानी वजन कम ( Water For Weight Loss ) करने में आपकी कैसे मदद करता है :-

पेट भरा रखता है
अपने पेट को भरा रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। क्योंकि जब पेट भरा होता है तो आपको भूख नहीं लगती है। इससे आप बार- बार खाने की आदत से बच जाते हैं। जाे माेटापा घटाने में आपके लिए मददगार साबित हाेती है।

कैलोरी बर्न को बढ़ाता है
कई शोध इस बात को प्रमाणित करते हैं कि पानी पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। कलौरी बर्न करने के लिए सबसे अच्छा है ठंडा पानी पीना। क्योंकि जब शरीर पाचन के लिए ठंडे पानी को गरम करता है तो बहुत सी कैलौरी खर्च होती है। जो आपका मोटापा कम करने में मदद करती है।

शरीर से अपशिष्ट को निकालता है
पानी मूत्र या मल के रूप में शरीर से अपशिष्ट को हटाने में मदद करता है। आपकी किडनी को विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए पानी की जरूरत होती है। पानी की कमी होने पर किडनी अपशिष्ट को बाहर नहीं निकाल पाती, जिससे किडनी की समस्याएं हो सकती हैं। पानी कठोर मल को नरम या ढीला करने में मदद करता है। इसकी कमी से कब्ज हो सकता है जो आपके चर्बी में एक इंच और बड़ा सकता है।

लिक्विड कैलोरी की जगह पानी अच्छा
सोडा, जूस, या मीठी कॉफी या चाय पीने से तरल कैलोरी जमा होती है। इन हाई-कैलोरी ड्रिंक्स को पानी या अन्य बिना कैलोरी वाले पेय जैसे हर्बल चाय के साथ बदलने से वजन घटाने में बहुत मदद मिल सकती है।

फैट बर्न करने में मदद करता है
आपके शरीर को जमा फैट या कार्बोहाइड्रेट का पाचन करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। वसा का पाचन कर ग्लिसरॉल और फैटी एसिड बनाने के लिए पानी के अणु ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का फैट) के साथ इंटरेक्ट हैं।

राेज कितना पानी पिएं
फिजिकल एक्टिविटी लेवल, आयु, शरीर का आकार, तापमान, सूर्य के संपर्क और स्वास्थ्य की स्थिति सहित कई कारणों से आपको कम या ज्यादा पानी की जरूरत हो सकती है। फिर भी सामान्य तौर पर एक महिला को 2,500 एमएल और पुरुषों को 3,500 एमएल पानी रोज पीना चाहिए।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned