scriptवजन घटाना है तो एक्सरसाइज करने के समय में ना बरतें लापरवाही | Workout Time Duration | Patrika News
वेट लॉस

वजन घटाना है तो एक्सरसाइज करने के समय में ना बरतें लापरवाही

वजन नियंत्रित करने के लिए बहुत कम एक्सरसाइज या घंटों एक्सरसाइज करना दोनों ही सही नहीं है। क्योंकि बहुत कम एक्सरसाइज करके आप केवल अपना वक्त जाया कर रहे होते हैं और घंटों एक्सरसाइज में बिताकर आप अपनी मांसपेशियों को तनावग्रस्त कर देते हैं।

नई दिल्लीSep 23, 2021 / 04:24 pm

Tanya Paliwal

fitness_watch.jpg

नई दिल्ली। हमारे द्वारा एक्सरसाइज करने के दो मुख्य कारणों में से एक तो यह है कि या तो हमें अपना मोटापा कम करना है और दूसरा कि अगर हम फिटनेस फ्रीक हों। लेकिन दोनों ही परिस्थितियों में एक्सरसाइज करने के समय का बहुत महत्व है। हमें अपने शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए संतुलित आहार के साथ-साथ सही एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना आवश्यक है।

हम में से कई लोग वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन दिन में थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करके सोचते हैं कि धीरे-धीरे वजन कम हो ही जाएगा। लेकिन वह नहीं जानते कि इससे केवल उनका समय बर्बाद हो रहा है। इसके विपरीत कुछ लोग तो इतना जोश में आ जाते हैं कि घंटों जिम में बिता देते हैं, जो कि गलत है। क्योंकि हर चीज की एक निश्चित सीमा होती है जिसके अनुरूप कार्य करने पर ही हम सफल हो पाते हैं। तो आइए जानते हैं कि रोजाना औसतन कितनी एक्सरसाइज एक वयस्क कर सकता है:

1. समय का महत्व
एक अध्ययन के अनुसार अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो सप्ताह में लगभग 150-250 मिनट की हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग अथवा मध्यम एक्सरसाइज करें। यह बात ध्यान रखें कि अगर कोई व्यक्ति आहार लेते वक्त कैलोरी के सेवन में थोड़ी कटौती करता है, फिर भी उसके लिए हर हफ्ते 150 से 250 मिनट तक एक्सरसाइज करना जरूरी है।

 

person-swimming-in-pool.jpg

यह भी पढ़ें:

2. वर्कआउट रूटीन
अगर आप अपने रोजाना का वर्कआउट रूटीन तय नहीं करते हैं, तो आपका वजन आसानी से कम नहीं होगा। इसलिए मोटापा नियंत्रण हेतु अपने प्रतिदिन का वर्कआउट रूटीन जरूर तैयार करें। जिसमें हाई इंटेसिटी ट्रेनिंग और मध्‍यम एक्‍सरसाइज दोनों के लिए समय तय होना जरूरी है। प्रतिदिन 30 से 35 मिनट की गई एक्सरसाइज आपको वजन घटाने में मदद करेगी।

3. एक्‍सरसाइज और उनका समय
समय ना मिलने या अन्य किसी कारणवश अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो खुद से भी आप कुछ एक्‍सरसाइजों को करके अपने वजन को घटा सकते हैं। जिसमें दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना जैसी अन्य गतिविधियाँ शामिल हैं। अगर आप नीचे दी गई एक्सरसाइज और उनके समय को फॉलो करते हैं, तो यकीनन उनकी मदद से आप एक सप्ताह में लगभग 500 ग्राम कैलोरी बर्न कर सकते हैं:

• प्रतिदिन 40 मिनट दौड़ कर
• हर रोज 2 घंटे की ब्रिस्क वॉक करें
• हर रोज एक घंटा साइकिल चलाएं
• प्रतिदिन 40 मिनट स्‍वीमिंग करके
• प्रतिदिन 1 घंटा एरोबिक एक्सरसाइज करके

इस प्रकार एक्सरसाइज के दौरान उचित समय पर भी ध्यान देकर आप जल्दी ही एक फिट बॉडी पा सकेंगे। इसके अतिरिक्त यह भी ध्यान रखना है कि आपको एकाग्रता के साथ प्रतिदिन एक्सरसाइज करनी है और रोजाना एक जैसी एक्सरसाइज ना करके अपने शरीर के अलग-अलग अंगों को फिट रखने और स्ट्रैंथ वाली एक्सरसाइज करें।

Home / Health / Weight Loss / वजन घटाना है तो एक्सरसाइज करने के समय में ना बरतें लापरवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो