scriptअगर जा रहे हैं इटली तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकती है जेल | 2 tourists took sand from italy beach as souvenir | Patrika News
अजब गजब

अगर जा रहे हैं इटली तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकती है जेल

साल 2017 से प्रभाव में आया था ये कानून

नई दिल्लीAug 22, 2019 / 11:32 am

Prakash Chand Joshi

see.jpg

नई दिल्ली: अमूमन आप कई अलग-अलग देशों में घूमने जाते होंगे। यहां जाकर आप कुछ चीजें अपने साथ याद के लिए भी लाते होंगे। लेकिन अगर आप इटली जा रहे हैं तो जनाब यहां थोड़ा संभलकर रहने की जरुरत है। चौंकिए मत क्योंकि यहां का नियम कहता है कि अगर आप यहां के समुद्र से रेत चुराते हैं तो आपको ये बहुत भारी पड़ सकता है।

क्या है मामला

दरअसल, स्थानीय मीडिया के अनुसार दो फ्रांसीसी पर्यटकों पर हाल ही में सर्बिया के दक्षिणी तट पर चिया समुद्र तट से लगभग 90 पाउंड रेत चोरी करने का आरोप लगाया गया था। इन दोनों पर्यटकों ने कथित तौर पर 14 बोतलों में समुद्र की रेत भरी और पोर्टो टोरेस में फ्रांस जाने वाली फेरी से वहां से निकलने की कोशिश की, लेकिन इसी दौरान उन्हें इटली के गार्डिया डि फिनान्जा ने पकड़ लिया।

हो सकती है जेल

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यहां के समुद्र से रेत और कंकड़ ले जाना एक जुर्म है, जो कि साल 2017 से लागू हुआ था। इसके लिए एक से छह साल तक जेल की सजा हो सकती है। साथ ही इन पर्यटकों पर 3,330 डॉलर तक का जुर्माना लग सकता है। वहीं पिछले साल अधिकारियों ने यूनाइटेड किंगडम के एक पर्यटक पर रेत लेने पर 1,000 यूरो से अधिक के जुर्माना लगाया था। यहां के एक लोकल अखबार में प्रकाशित खबर में लिखा गया था कि पर्यटकों ने दावा किया कि वो बस छुट्टी की यादगार के रूप में यहां से रेत को ले जाने की कोशिश कर रहे थे। उन्हें इस बात का एहसास नहीं हुआ कि वो भूमध्यसागरीय द्वीप पर किसी कानून को तोड़ रहे हैं।

Home / Ajab Gajab / अगर जा रहे हैं इटली तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकती है जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो